Move to Jagran APP

फोर्ब्स की गेम चेंजर्स सूची में अंबानी टॉप पर, 5 महीने में जोड़े 700 करोड़ डॉलर

मुकेश अंबानी फोर्ब्स मैगजीन की ग्लोबाल गेम चेंजर सूची में पहला स्थान मिला है

By Surbhi JainEdited By: Published: Wed, 17 May 2017 03:17 PM (IST)Updated: Wed, 17 May 2017 09:20 PM (IST)
फोर्ब्स की गेम चेंजर्स सूची में अंबानी टॉप पर, 5 महीने में जोड़े 700 करोड़ डॉलर
फोर्ब्स की गेम चेंजर्स सूची में अंबानी टॉप पर, 5 महीने में जोड़े 700 करोड़ डॉलर

न्यूयॉर्क, प्रेट्र। रिलायंस इंडस्टि्रज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने फो‌र्ब्स की ग्लोबल गेम चेंजर्स की सूची में जगह बनाई है। इस सूची में उन लोगों को शामिल किया गया है जिन्होंने अपने उद्योग में बदलाव किया और लाखों लोगों की जिंदगी में परिवर्तन किया। फो‌र्ब्स की सालाना जारी होने वाली सूची में 25 लोगों को शामिल किया गया है।

loksabha election banner

फो‌र्ब्स की दूसरी वार्षिक ग्लोबल चेंजर्स की सूची में उन निडर बिजनेस लीडर्स को शामिल किया गया है जो अपनी मौजूदा स्थिति से असंतुष्ट थे। इन लोगों ने अपने उद्योग में बड़ा बदलाव किया और लाखों लोगों की जिंदगियां बदल दीं।

यह भी पढ़ें: डोनाल्ड ट्रंप के गले की फांस बनी रूस से करीबी

मुकेश अंबानी को इस लिस्ट में उनकी मोबाइल कंपनी रिलायंस जियो के कारण शामिल किया गया है। उन्होंने देश की आम जनता तक इंटरनेट की पहुंच बनाई। फो‌र्ब्स के मुताबिक ऑयल और गैस के बडे़ कारोबारी अंबानी ने टेलीकॉम बाजार में उतरकर सस्ते दामों पर तेज इंटरनेट सेवा देने की पहल की है। उन्होंने सिर्फ छह महीनों में ही दस करोड़ ग्राहक बना लिये। फो‌र्ब्स ने अंबानी का बयान देते हुए कहा है कि डिजिटल तकनीक से जो कुछ भी हो सकता है, वह भारत में हो रहा है। भारत इस मामले में पीछे नहीं रह सकता है।

यह भी पढ़ें: मिसाइल संकट के बीच दक्षिण कोरिया ने जताई उत्तर कोरिया से वार्ता की इच्छा

फो‌र्ब्स ने कहा कि सूची में 25 गेम चेंजर्स को वर्णानुक्रम में रखा है। तमाम उद्योगपति रिकॉर्ड मुनाफा और दूसरे कारोबारी सफलताओं के मामले में सुर्खियों में आते हैं। लेकिन फो‌र्ब्स ने बदलाव लाने वाले ऐसे लोगों को शामिल किया है जिन्होंने अपनी पहल से सिर्फ अपने शेयरधारकों और कर्मचारियों के लिए नहीं बल्कि दूसरे लाखों-करोड़ों लोगों के लिए बदलाव का रास्ता प्रशस्त किया।

सूची में ये भी शामिल

फो‌र्ब्स की इस सूची में होम एप्लाएंसेज कंपनी डायसन के संस्थापक जेम्स डायसन, अमेरिकी ग्लोबल इन्वेस्टमेंट मैनेजमेंट कॉरपोरेशन ब्लैकरॉक के सह संस्थापक लेरी फिंक, सऊदी अरब के डिप्टी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान, सोशल मीडिया कंपनी स्नैप के सह संस्थापक चेंग वाई और अफ्रीका के रिटेल सेक्टर के कारोबारी क्रिस्टो वीज को स्थान मिला है।

अंबानी का 'हॉल ऑफ फेम' में भी प्रवेश

रिलायंस जियो की सफलता के चलते रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने 'लाइट रीडिंग' के 'हॉल ऑफ फेम 2017' में प्रवेश किया है। लाइट रीडिंग न्यूयॉर्क की ग्लोबल टेलीकम्युनिकेशन इंडस्ट्री की इन्फोर्मेशन कंपनी है।

लाइट रीडिंग के इंटरनेशनल ग्रुप एडिटर रे ली मैस्ट्री ने इस आशय की घोषणा करते हुए कहा कि इसमें उन लोगों को चुना जाता है जो ग्लोबल कम्युनिकेशन में योगदान करते हैं। लाइट रीडिंग के अनुसार मुकेश अंबानी को यह सम्मान इस वजह से नहीं दिया गया है कि वे सबसे धनी भारतीय है। बेशक वह दुनिया के सबसे अमीर लोगों में शामिल हैं। लेकिन उन्हें दुनिया के सबसे बड़े कम्युनिकेशन मार्केट में बड़ा बदलाव लाने के कारण सम्मान दिया गया है।

मजह पांच महीने में अंबानी ने अपनी संपत्ति में जोड़े 700 करोड़ डॉलर
मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज ने अप्रैल में बीएसई पर सबसे मूल्यवान स्टॉक्स बन गए हैं। कंपनी को टीसीएस को पीछे छोड़ दिया है। कंपनी की इस साल अप्रैल महीने तक कुल पूंजी में 700 करोड़ डॉलर तक की तेजी देखने को मिली है।

पूंजी में यह तेजी रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर्स में बढ़त और टेलिकॉम कंपनी रियालंस जियो को मिली अच्छी प्रतिक्रिया के चलते हुई है। जियो के सब्सक्राइबर्स की कुल संख्या वित्त वर्ष 2017 के अंत तक 10.9 करोड़ पर पहुंच गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.