Move to Jagran APP

रिलायंस अब वृद्धि के रास्ते पर बढ़ने के लिए मजबूत स्थिति में, निवेशकों से पूंजी जुटाने से स्थिति अच्छी हुई: मुकेश अंबानी

अंबानी ने कहा कि उच्च नकदी के साथ हमारे पास मजबूत बही खाता है जो हमारे तेज वृद्धि वाले तीन इंजनों जियो रिटेल और ऑयल-टू-केमिकल्स के लिए वृद्धि योजनाओं में मददगार साबित होगा। वर्ष 2020-21 में रिलायंस ने 53124 करोड़ रुपए का राइट इश्यू पूरा किया।

By NiteshEdited By: Published: Thu, 03 Jun 2021 09:11 AM (IST)Updated: Thu, 03 Jun 2021 09:11 AM (IST)
रिलायंस अब वृद्धि के रास्ते पर बढ़ने के लिए मजबूत स्थिति में, निवेशकों से पूंजी जुटाने से स्थिति अच्छी हुई: मुकेश अंबानी
Mukesh Ambani says Reliance now has strong balance sheet to support growth

नई दिल्ली, पीटीआइ। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने कहा है कि कंपनी अब वृद्धि के रास्ते पर बढ़ने के लिए मजबूत स्थिति में है। दरअसल, दुनियाभर के प्रमुख निवेशकों से रिकार्ड पूंजी जुटाने के बाद कंपनी की स्थिति अच्छी हो गई है। मुकेश अंबानी कंपनी के तीन व्यवसायों --खुदरा कारोबार, दूरसंचार और तेल से लेकर रसायन कारोबार को वृद्धि समर्थन देने के लिये कंपनी के पास पर्याप्त नकदी उपलब्ध है।

loksabha election banner

कंपनी ने बुधवार को नया वार्षिक रिपोर्ट जारी किया जिसमें कहा गया है कि राइट्स इश्यू के जरिए और 53,124 करोड़ रुपए जुटाए गए हैं। कंपनी ने जियो प्लेटफॉर्म्स और खुदरा कारोबार इकाई में दो लाख करोड़ रुपए की अल्पांश हिस्सेदारी बेची है। इसके अलावा जियो प्लेफॉर्म्स कंपनी के दूरसंचार और डिजिटल कारोबार को चलाती है।

अंबानी ने कहा कि उच्च नकदी के साथ हमारे पास मजबूत बही खाता है जो हमारे तेज वृद्धि वाले तीन इंजनों जियो, रिटेल और ऑयल-टू-केमिकल्स के लिए वृद्धि योजनाओं में मददगार साबित होगा। वर्ष 2020-21 में रिलायंस ने 53,124 करोड़ रुपए का राइट इश्यू पूरा किया। यह देख का सबसे बड़ा राइट्स इश्यू था। इस इश्यू को 1.59 गुना अभिदान मिला था। अंबानी ने कहा कि इन निवेशों की बदौलत रिलायंस इंडस्ट्रीज तय समय से पहले ही शून्य कर्ज वाली कंपनी बन गई।

अंबानी के मुताबिक, पूरे साल जियो प्लेटफॉर्म्स और रिलायंस रिटेल ने फेसबुक तथा गूगल सहित विभिन्न रणनीतिक एवं वित्तीय निवेशकों से क्रमश: 1,52,056 करोड़ रुपए और 47,265 करोड़ रुपए जुटाए। इसके अलावा बीपी (ब्रिटिश पेट्रोलियम) ने ईंधन खुदरा बिक्री कारोबार में 49 प्रतिशत हिस्सेदारी के लिए 7,629 करोड़ रुपए का निवेश किया।

अंबानी के अनुसार, मजबूत वित्त प्रवाह और सबसे बड़ी पूंजी उगाही से हमारे बहीखाते को और मजबूती मिली। इसका फायदा यह हुआ कि निर्धारित समय सीमा से पहले बकाया चुकाने और शुद्ध रूप से शून्य कर्ज वाली कंपनी बनने में सफलता मिली।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.