Move to Jagran APP

आरबीआई के फैसले से एमएसएमई को मिलेगी राहत, बढ़ेगा कार्यशील पूंजी का प्रवाह

RBI ने टीआरईडीएस को बढ़ाने की घोषणा की है जिससे एमएसएमई को पहले के मुकाबले और आसानी से अपने इनवॉयस के आधार पर भुगतान मिल जाएगा और कार्यशील पूंजी में बढ़ावा होगा।इसके साथ ही ट्रेडिंग के समय को भी शाम 5 बजे तक कर दिया गया है। (जागरण फोटो)

By Jagran NewsEdited By: Ankita PandeyPublished: Wed, 08 Feb 2023 07:39 PM (IST)Updated: Wed, 08 Feb 2023 07:41 PM (IST)
आरबीआई के फैसले से एमएसएमई को मिलेगी राहत, बढ़ेगा कार्यशील पूंजी का प्रवाह
working capital will increase due to RBI decision, know the details here

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। आरबीआई ने बुधवार को एमएसएमई को बड़ी राहत देते हुए ट्रेड रिसिवेबल्स डिस्काउंटिंग सिस्टम (टीआरईडीएस) के दायरे को बढ़ाने की घोषणा की। इसका फायदा यह होगा कि एमएसएमई को पहले के मुकाबले और आसानी से अपने इनवॉयस के आधार पर भुगतान मिल जाएगा। इतना ही नहीं उन्हें कार्यशील पूंजी की कमी नहीं रहेगी।

loksabha election banner

इनवॉयस के आधार पर होगा भुगतान

टीआरईडीएस स्कीम के जरिए एमएसएमई कारपोरेट, सरकारी विभाग या किसी सरकारी एजेंसी को जो माल सप्लाई करता है, उस सप्लाई के इनवॉयस के आधार पर वित्तीय संस्था एमएसएमई को भुगतान कर देती है। बाद में वित्तीय संस्थाएं वह भुगतान कारपोरेट व सरकारी एजेंसी से लेती रहती है।

यह भी पढ़ें - Digital Currency: घर-घर पहुंचने लगी डिजिटल रुपये की खनक, अब इन शहरों में लाने की तैयारी

क्या होगा फायदा?

इसका फायदा यह होता है कि एमएसएमई का भुगतान अटकता नहीं है। बुधवार को आरबीआई के फैसले के मुताबिक अब टीआरईडीएस स्कीम में इंश्योरेंस सुविधा भी होगी। जो वित्तीय संस्थाएं एमएसएमई को इनवॉयस के आधार पर भुगतान करती है, उन्हें उनकी रेटिंग के आधार पर डिस्काउंट भी दिए जाएंगे।

इससे इस प्लेटफार्म पर अधिक वित्तीय संस्थाएं आएंगी। इसके अलावा इंश्योरेंस कंपनी भी टीआरइडीएस स्कीम में हिस्सा ले सकेंगी। अभी इस स्कीम से जुड़े प्लेटफार्म पर माल बेचने वाला एमएसएमई, एमएसएमई से माल खरीदने वाला व वित्तीय संस्थान होते है। अब इंश्योरेंस कंपनियां भी प्लेटफार्म का हिस्सा होंगी।

इंश्योरेंस कंपनियां भी होंगी हिस्सा

विशेषज्ञों के मुताबिक वित्तीय संस्था की तरह इंश्योरेंस कंपनियां भी एमएसएमई को उनके इनवॉयस के बदले भुगतान कर सकेंगी। हालांकि आरबीआई की तरफ से इस मामले में विस्तृत अधिसूचना जारी होने के बाद ही सबकुछ साफ हो पाएगा। आरबीआई के फैसले के मुताबिक अब सभी प्रकार की वित्तीय संस्थाएं एमएसएमई को इनवॉयस के आधार पर भुगतान कर सकेंगी। पहले कुछ खास वित्तीय संस्थाओं को ही यह सुविधा दी गई थी।

भुगतान के लिए इनवॉयस करना होगा अपलोड

टीआरइडीएस के तहत एमएसएमई को सिर्फ अपना इनवॉयस अपलोड करना होता है और उस प्लेटफार्म पर मौजूद वित्तीय संस्थाएं उन्हें भुगतान की पेशकश करती है। ‘जी-20 देश के यात्री कर सकेंगे यूपीआई में भुगतान’ आरबीआई के फैसले के मुताबिक जी-20 देशों से आने वाले यात्रीगण यूपीआई के माध्यम से भुगतान कर सकेंगे।

शुरूआत में कुछ चुनिंदा एयरपोर्ट पर होगी सुविधा

पहले यह सुविधा कुछ चुनिंदा एयरपोर्ट पर होगी। बाद में इस सुविधा को देश के अन्य हिस्सों में विभिन्न जगहों पर बहाल की जाएगी। इस साल भारत जी-20 समूह की अध्यक्षता कर रहा है और पूरे साल भारत में विभिन्न जगहों पर जी-20 की बैठकें आयोजित की जाएंगी। यूपीआई से भुगातन के लिए विदेशी यात्रियों के खाते को यूपीआइ से जोड़ा जाएगा और आरबीआई के मुताबिक इस संबंध में विस्तृत गाइडलाइंस जारी किए जाएंगे।’

पांच बजे शाम तक कर सकेंगे ट्रेडिंग

आगामी सोमवार से अब शाम पांच बजे तक बाजार में ट्रेडिंग कर सकेंगे। आरबीआई ने बुधवार को इसकी घोषणा की। घोषणा के मुताबिक अब सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक ट्रेडिंग कर सकेंगे जबकि अब तक सुबह नौ बजे से दिन के 3.30 बजे तक ही ट्रेडिंग कर सकते थे। कोरोना काल में आरबीआई ने ट्रेडिंग के समय को कम कर दिया था।

यह भी पढ़ें - मजबूत है भारतीय बैंकों का आधार, अडानी जैसा कोई एक मामला सिस्टम को प्रभावित नहीं कर सकता: आरबीआई

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.