Move to Jagran APP

प्रिंट मीडिया में एफडीआइ बढ़ाने की तैयारी, 49 फीसद हो सकती है सीमा

प्रिंट मीडिया में एफडीआइ सीमा बढ़ाने की तैयारी में केंद्र सरकार जुटी है। बताया जा रहा है कि निवेश की सीमा 49 फीसद हो सकती है।

By Lalit RaiEdited By: Published: Fri, 08 Jul 2016 01:35 AM (IST)Updated: Fri, 08 Jul 2016 03:20 AM (IST)
प्रिंट मीडिया में एफडीआइ बढ़ाने की तैयारी, 49 फीसद हो सकती है सीमा

नई दिल्ली, प्रेट्र । सरकार समाचार पत्र और पत्रिकाओं में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआइ) की सीमा बढ़ाने पर विचार कर रही है। इसे 26 फीसद से बढ़ाकर 49 फीसद करने की तैयारी है।अभी अखबारों और समाचार व समसामयिक मामलों से जुड़ी सामग्री छापने वाली पत्रिकाओं में सरकारी स्वीकृति के मार्ग से 26 फीसद एफडीआइ की अनुमति है।

loksabha election banner

सूत्रों ने बताया कि आर्थिक मामलों के विभाग का इन क्षेत्रों में सीमा बढ़ाने का पुराना सुझाव है। उन्होंने औद्योगिक नीति एवं संवर्धन विभाग (डीआइपीपी) से दोबारा प्रस्ताव पर विचार करने को कहा है। हाल ही में सरकार ने करीब आठ सेक्टरों में एफडीआइ के नियमों में ढील दी है। इनमें सिविल एविएशन, डिफेंस, निजी सुरक्षा एजेंसी, फार्मास्यूटिकल्स और फूड प्रोसेसिंग इंडस्ट्री शामिल हैं।

एआईएफपीबी ने एक्सिस बैंक के एफडीआई प्रस्ताव को दी मंजूरी

यह कदम अधिक विदेशी फंडों को आकर्षित करने के मकसद से उठाया गया था। एफडीआइ के मामले में यह दूसरा प्रमुख सुधार संबंधी कदम था। बीते साल नवंबर में केंद्र सरकार ने विदेशी निवेश की व्यवस्था में काफी नरमी की थी। वित्त वर्ष 2015-16 के दौरान देश में एफडीआइ में 29 फीसद की बढ़ोतरी हुई है। यह बढ़कर 40 अरब डॉलर हो गया। वित्त वर्ष 2014-15 में यह आंकड़ा 30.93 अरब डॉलर था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.