नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। Dell को सबसे भरोसेमंद ब्रांड में जगह मिली है। इसके बाद एमआई मोबाइल्स को रैंक 2 और सैमसंग मोबाइल्स तीसरे स्थान पर रहा है। खास बात यह है कि इस लिस्‍ट में टाटा के 36 ब्रांड्स ने जगह बनाई है। यह लगातार तीसरे साल है, जब Dell नंबर 1 बना हुआ है। टीआरए की ब्रांड ट्रस्ट रिपोर्ट (बीटीआर) 2022 सीरीज का ग्यारहवां संस्करण (एडीशन) है। इसके बाद एमआई मोबाइल्स दूसरे स्थान पर है, जो दूसरे वर्ष मोबाइल फोन श्रेणी में सबसे आगे है और सैमसंग मोबाइल्स ने तीसरा स्थान हासिल किया है। टीआरए की पिछले साल की रिपोर्ट में तीनों ब्रांडों का स्थान समान था। टाटा समूह के 36 ब्रांड हैं, जिन्होंने इस साल रिपोर्ट में शामिल टॉप ब्रांड लिस्ट में प्रवेश किया है।

एलजी टेलीविज़न पिछले साल की तुलना में एक रैंक ऊपर है और चौथी रैंक हासिल कर रहा है, यह टेलीविज़न श्रेणी में शीर्ष पर है और पिछली रिपोर्ट के प्रदर्शन को दोहरा रहा है। अमेज़न पिछले साल की तुलना में ग्यारह रैंक चढ़कर 5वें स्थान पर आ गया है। पब्लिक सेक्टर जीवन बीमा कंपनी LIC जल्द ही अपने बहुप्रतीक्षित IPO के साथ छठे स्थान पर है। प्रीमियम फोर-व्हीलर निर्माता बीएमडब्ल्यू इस साल 7वें स्थान पर है, जो पिछली रिपोर्ट से बारह स्थान ऊपर है। टाइटन, घड़ियों की श्रेणी का अग्रणी, इस प्रतिष्ठित सूची में 8वें स्थान पर काबिज होने के लिए पिछले वर्ष की तुलना में तैंतीस रैंक ऊपर आया है। वहीं, लेनोवो लैपटॉप्स ने 9वें स्थान पर पहुंचने के लिए 63 रैंक्स को पीछे छोड़ा है। सैमसंग कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स-डायवर्सिफाइड कैटेगरी में 10वें स्थान पर है।

सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन, हिंदी-जीईसी, चार पायदान नीचे 11वें स्थान पर आ गया है। टू-व्हीलर निर्माता, होंडा, पिछली रिपोर्ट में 12वें स्थान पर बरकरार है। 2022 में टाटा साल्ट आठ कदम ऊपर भारत में 13वां सबसे भरोसेमंद ब्रांड है और एक अन्य टाटा ब्रांड, तनिष्क, चैंतीस रैंक ऊपर आते हुए, 14वें स्थान पर आ गया है। आईसीआईसीआई बैंक इस साल मोस्ट ट्रस्टेड ब्रांड्स की सूची में चैदह स्थान पार करते हुए 15वें स्थान पर पहुंच गया है।

सोलहवीं से बीसवीं रैंक वाले ब्रांडों के बैच ने पिछली रिपोर्ट की तुलना में रैंक में गिरावट दर्ज की है। सैमसंग टेलीविजन सात पायदान गिरकर 16वें स्थान पर है, उसके बाद एप्पल आईफोन 17वें स्थान पर है और ये बारह रैंक नीचे चला गया है। वीवो भी 8 स्थान गिर कर 18वें स्थान पर आ गया है। एलजी रेफ्रिजरेटर्स पांच अंकों की गिरावट के साथ 19वें स्थान पर पहुंच गया है। इसके साथ ही मारुति सुजुकी टीआरए की मोस्ट ट्रस्टेड ब्रांड्स रिपोर्ट-2022 में सूचीबद्ध 1000 ब्रांडों में बारह स्थान नीचे आते हुए 20 वें स्थान पर आया है।

पूरी लिस्‍ट देखें यहां

टीआरए रिसर्च के सीईओ एन. चंद्रमौली ने बताया कि इस साल की रिपोर्ट इस मायने में अलग है कि कुछ ग्रुप ब्रांडों ने दूसरों की तुलना में काफी बेहतर रैंक प्राप्त की है। पहली बार टाटा समूह के 36 ब्रांडों ने इस सूची में प्रवेश किया है, इसके बाद गोदरेज 9 ब्रांडों के साथ दूसरे नंबर है। रिपोर्ट में अमूल, एलजी, महिंद्रा एंड महिंद्रा, सैमसंग के 8-8 ब्रांड हैं और रिलायंस के 7 ब्रांड हैं।

Edited By: Ashish Deep

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट