Move to Jagran APP

नौकरियों के मोर्चे पर अच्छी खबर, सिंतबर से फरवरी तक 35.3 लाख लोगों को मिला रोजगार

ईपीएफओ का डेटा बताता है कि सितंबर 2017 से फरवरी 2018 के बीच 31.10 लाख नए पेरोल जुड़े हैं जिनमें से हर उम्र वर्ग के लोग शामिल हैं

By Praveen DwivediEdited By: Published: Fri, 27 Apr 2018 11:57 AM (IST)Updated: Fri, 27 Apr 2018 12:00 PM (IST)
नौकरियों के मोर्चे पर अच्छी खबर, सिंतबर से फरवरी तक 35.3 लाख लोगों को मिला रोजगार
नौकरियों के मोर्चे पर अच्छी खबर, सिंतबर से फरवरी तक 35.3 लाख लोगों को मिला रोजगार

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। केंद्र सरकार के थिंक टैंक माने जाने वाले नीति आयोग ने बताया है कि सितंबर 2017 से फरवरी 2018 के बीच, यानी 6 महीनों के भीतर 35.6 लाख नए रोजगार पैदा हुए हैं। रिटायरमेंट फंड बॉडी कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) और पेंशन फंड रेगुलेटरी डेवलपमेंट अथॉरिटी (पीएफआरडीए) की ओर से जारी किए गए डेटा के हवाले से, नीति आयोग ने बताया “35.3 लाख नए पेरोल इन्हीं 6 महीनों के दौरान हुए हैं।”

loksabha election banner

ईपीएफओ का डेटा बताता है कि सितंबर 2017 से फरवरी 2018 के बीच 31.10 लाख नए पेरोल जुड़े हैं जिनमें से हर उम्र वर्ग के लोग शामिल हैं। यह देखते हुए कि हाल के महीनों के लिए डेटा कर्मचारी रिकॉर्ड के निरंतर अपडेशन के कारण अस्थायी है, इसे एक कंसर्वेटिव एस्टीमेट माना जा सकता है। वास्तविक आंकड़े इससे भी बेहतर हो सकते हैं।

एनपीएस मौजूदा समय में 50 लाख कर्मचारियों (केंद्र और राज्य दोनों में) के कॉपर्स को नियंत्रित करती है। इस अध्ययन के लिए केंद्र और राज्य स्वायत्त निकाय क्रमशः केंद्रीय और राज्य सरकारों के अधीन दिखाए गए हैं, जबकि जबकि गैर-सरकारी क्षेत्र के कर्मचारियों को कॉर्पोरेट क्षेत्र से संदर्भित किया गया है।

नीति आयोग ने कहा है कि इन तीन संगठनों के पेरोल डेटा अब हर महीने जारी किए जाएंगे। यह बताते हुए कि अभी तक इस तरह का कोई भी सिस्टम नहीं था ऐसे में यह आंकड़ा इकोनॉमी और रोजगार सृजन के विभिन्न विश्लेषणों और अध्ययनों के लिए एक मजबूत आधार प्रदान करेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.