Move to Jagran APP

मूडीज की रिपोर्ट ने पाकिस्तान को दिया झटका, और ज्यादा खस्ताहाल हो सकती है इकोनॉमी

Moodys की ताजा रिपोर्ट में कहा गया है कि इन घटनाक्रमों के कारण पाकिस्तान सहित कुछ देशों को फाइनेंशियल शॉक का सामना करना पड़ सकता है।

By Ankit KumarEdited By: Published: Fri, 13 Sep 2019 01:44 PM (IST)Updated: Fri, 13 Sep 2019 04:03 PM (IST)
मूडीज की रिपोर्ट ने पाकिस्तान को दिया झटका, और ज्यादा खस्ताहाल हो सकती है इकोनॉमी
मूडीज की रिपोर्ट ने पाकिस्तान को दिया झटका, और ज्यादा खस्ताहाल हो सकती है इकोनॉमी

नई दिल्ली, आइएनएस। पाकिस्तान की इकोनॉमी पहले ही खस्ताहाल है और रेटिंग एजेंसी मूडीज की ताजा रिपोर्ट की मानें तो अमेरिका-चीन व्यापारिक तनाव अगर और लंबा चला तो पाकिस्तान का वित्तीय संकट और गंभीर रूप ले सकता है। मूडीज ने ऐसे देशों की एक सूची बनायी है, जिन्हें अमेरिका-चीन के बीच व्यापारिक तनाव के चलते आर्थिक मोर्चे पर गंभीर संकट का सामना करना पड़ सकता है।

loksabha election banner

रेटिंग एजेंसी ने पाकिस्तान को भी इस सूची में शामिल किया है। विदेशी कर्ज पर बहुत अधिक निर्भरता और बाहरी कर्ज के भुगतान के लिए बहुत कम पैमाने पर रिजर्व कवरेज होने के कारण पाकिस्तान की स्थिति बदतर हो सकती है।

'द एक्सप्रेस ट्रिब्यून' की खबर के मुताबिक मूडीज ने वैश्विक स्तर पर ग्रोथ में स्लोडाउन के साथ सामान्य तौर पर स्थिर वित्तीय स्थिति की बात कही है। हालांकि, रेटिंग एजेंसी के मुताबिक अमेरिका-चीन के बीच का मौजूदा तनाव और राजनीतिक टकराव से जुड़े वैश्विक मुद्दे और इमर्जिंग मार्केंट एवं फ्रंटियर मार्केट में सोवरेन का कुछ देशों पर गंभीर प्रभाव देखने को मिल सकता है।

पाकिस्तान को झेलना पड़ सकता है इकोनॉमिक शॉक 

मूडीज की ताजा रिपोर्ट में कहा गया है कि इन घटनाक्रमों के कारण पाकिस्तान सहित कुछ देशों को फाइनेंशियल शॉक का सामना करना पड़ सकता है। रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान, श्रीलंका, मिस्र, अंगोला और घाना जैसे देशों के कर्ज भुगतान क्षमता पर सबसे अधिक असर पड़ सकता है।

पाकिस्तान झेल रहा भारी राजकोषीय घाटा

पाकिस्तान का मौजूदा वित्तीय संकट भारी राजकोषीय घाटे एवं फॉरेन एक्सचेंज इनफ्लो में कमी के कारण और गंभीर हो जाता है। बाहरी असंतुलन को लेकर पिछले दो साल में पाकिस्तान के केंद्रीय बैंक ने ब्याज दरों में 7.50 प्रतिशत की वृद्धि की है। इससे पाकिस्तान की राजकोषीय स्थिति और कमजोर हो गयी है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.