Move to Jagran APP

माइक्रोसॉफ्ट में छटनी की खबरों के बीच CIO जिम डुबोइस ने किया इस्तीफे का एलान

छटनी की खबरों के बीच माइक्रोसॉफ्ट के CIO जिम डुबोइस ने इस्तीफे की घोषणा कर दी है

By Praveen DwivediEdited By: Published: Sat, 08 Jul 2017 10:03 PM (IST)Updated: Sat, 08 Jul 2017 10:03 PM (IST)
माइक्रोसॉफ्ट में छटनी की खबरों के बीच CIO जिम डुबोइस ने किया इस्तीफे का  एलान
माइक्रोसॉफ्ट में छटनी की खबरों के बीच CIO जिम डुबोइस ने किया इस्तीफे का एलान

नई दिल्ली (जेएनएन)। माइक्रोसॉफ्ट की ओर से दुनियाभर में अपने कर्मचारियों को पुनर्गठित करने के उद्देश्य से नौकरियों में कटौती किए जाने की घोषणा के बीच कंपनी के मुख्य सूचना अधिकारी (CIO) जिम डुबोइस ने इस्तीफा देने की घोषणा की है। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के जरिए यह जानकारी सामने आई है। गौरतलब है कि कंपनी ने हाल ही में 4,000 कर्मचारियों को हटाने की घोषणा की है। कंपनी के कुल कर्मचारियों में से यह कटौती 10 फीसद से भी कम है। माइक्रोसॉफ्ट के जहां अमेरिका में 71,000 वहीं विश्वभर में 121,000 कर्मचारी हैं।

loksabha election banner

कौन हैं जिम डुबोइस:

जिम डुबोइस साल 1993 से ही माइक्रोसॉफ्ट से जुड़े हुए थे। साल 2013 में वो माइक्रोसॉफ्ट के CIO बनाए गए। इस अवधि के दौरान उन्होंने कई भूमिकाएं अदा कीं। ज्यादातर भूमिकाओं में उनका ध्यान सूचना प्रौद्योगिकी पर केंद्रित रहा। जानकारी के मुताबिक माइक्रोसॉफ्ट के वरिष्ठ कर्मचारी कर्ट डेल्बेन मुख्य डिजिटल अधिकारी (CDO) के रूप में डुबोइस की जगह लेंगे।

माइक्रोसॉफ्ट ने क्यों किया छटनी का फैसला:

माइक्रोसॉफ्ट के एक प्रवक्ता ने ई-मेल के जरिए बताया है कि कंपनी अपने ग्राहकों और साझेदारों को और बेहतर सेवा देने के उदेश्य से कुछ जरूरी बदलाव कर रही है। साथ ही यह भी कहा, “आज हम अपने कर्मचारियों को बताने जा रहे हैं कि कुछ की नौकरियों पर विचार चल रहा है और उनको उनके पद से हटाया जा सकता है। सभी कंपनियों की तरह हम अपने बिजनेस का नियमित रूप से मूल्यांकन कर रहे हैं। इससे कई जगहों पर निवेश बढ़ सकता है और समय-समय पर कुछ को फिर से नौकरी दी जा सकती है।”

हालांकि, कंपनी के प्रवक्ता ने किसी पर तरह के विशेष कारण का स्पष्ट करने से मना कर दिया है। न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार सत्या नडेला कंपनी में अमेरिका से बाहर के क्षेत्रों का निरीक्षण कर रहे हैं, जिससे 3000 से 4000 कर्मचारियों की नौकरी जा सकती है।

यह भी पढ़ें: माइक्रोसॉफ्ट में हो सकती है बड़ी छंटनी, 4000 नौकरियों पर मंडरा रहा है खतरा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.