Move to Jagran APP

एपल को पछाड़ माइक्रोसॉफ्ट बनी सबसे मूल्यवान अमेरिकी कंपनी

अब अमेरिका की सबसे मूल्यवान कंपनियों में माइक्रोसॉफ्ट और गूगल के बाद तीसरे स्थान पर अमेजन है

By Praveen DwivediEdited By: Published: Sun, 25 Nov 2018 02:13 PM (IST)Updated: Sun, 25 Nov 2018 02:29 PM (IST)
एपल को पछाड़ माइक्रोसॉफ्ट बनी सबसे मूल्यवान अमेरिकी कंपनी
एपल को पछाड़ माइक्रोसॉफ्ट बनी सबसे मूल्यवान अमेरिकी कंपनी

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। टेक्नोलॉजी क्षेत्र की दिग्गज माइक्रोसॉफ्ट ने बाजार पूंजीकरण के लिहाज से अब तक अमेरिका की सबसे मूल्यवान कंपनी रही एपल को पछाड़ दिया है। शुक्रवार को माइक्रोसॉफ्ट का बाजार पूंजीकरण 75,330 करोड़ डॉलर पर पहुंच गया। वहीं, एपल का बाजार पूंजीकरण घटकर शुक्रवार के आखिर में 74,680 करोड़ डॉलर पर आ गया।

prime article banner

वर्ष 2010 में भी एक बार माइक्रोसॉफ्ट का बाजार पूंजीकरण एपल के पूंजीकरण के बेहद करीब पहुंच गया था। लेकिन उस वक्त दुनिया की सबसे प्रतिष्ठित टेक्नोलॉजी कंपनी को माइक्रोसॉफ्ट पीछे नहीं छोड़ पाई थी। इस वर्ष अगस्त में एपल ने एक लाख करोड़ डॉलर का पूंजीकरण हासिल कर अमेरिका की ऐसी पहली कंपनी होने का रुतबा हासिल किया। लेकिन हाल की कुछ खबरों के चलते कंपनी का बाजार पूंजीकरण लगातार घटता गया। इनमें आइफोन की उम्मीद से कम बिक्री तथा कंपनी के सप्लायरों की ओर से किए गए खर्च और मानव संसाधन में कटौती की खबरें प्रमुख रहीं।

अब अमेरिका की सबसे मूल्यवान कंपनियों में माइक्रोसॉफ्ट और गूगल के बाद तीसरे स्थान पर अमेजन है। अमेजन का बाजार पूंजीकरण 73,660 करोड़ डॉलर है। वहीं, 72,550 करोड़ डॉलर बाजार पूंजीकरण के साथ अल्फाबेट चौथे स्थान पर है। एक स्थानीय वेबसाइट के मुताबिक सिलिकन वैली की दिग्गजों में माइक्रोसॉफ्ट ने शीर्ष चार में से तीन को पीछे छोड़ दिया है।

विशेषज्ञों का कहना है कि निवेशक अब उन कंपनियों पर ज्यादा दांव खेल रहे हैं, जिनकी क्लाउड और सॉफ्टवेयर सर्विस बेहद मजबूत है। दुनियाभर में छोटी-बड़ी कंपनियां अपने कारोबार के विस्तार के लिए क्लाउड कंप्यूटिंग का उपयोग कर रही हैं। फेसबुक और गूगल जैसी कंपनियां अपने उपयोगकर्ताओं के डाटा सुरक्षा मसलों पर कई देशों में सघन जांच से गुजर रही हैं।

दूसरी तरफ माइक्रोसॉफ्ट के एज्योर क्लाउड ने जबर्दस्त प्रदर्शन किया है। इस वर्ष पहली तिमाही में कंपनी के इंटेलीजेंट क्लाउड का राजस्व 24 फीसद उछाल के साथ 860 करोड़ डॉलर रहा। एज्योर राजस्व में 76 फीसद की बड़ी बढ़ोतरी के दम पर कंपनी के सर्वर प्रोडक्ट्स और क्लाउड सर्विसेज के राजस्व में समीक्षाधीन अवधि के दौरान 26 फीसद का उछाल दर्ज किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.