Move to Jagran APP

भारत में मंदी जैसी कोई बात नहीं, मोदी सरकार अर्थव्‍यस्‍था में सुधार के कर रही है प्रयास: Mark Mobius

दुनिया के जाने माने फंड मैनेजर और इन्वेस्टमेंट एक्सपर्ट मार्क मोबियस इन दिनों भारत दौरे पर हैं।

By NiteshEdited By: Published: Wed, 04 Sep 2019 01:31 PM (IST)Updated: Wed, 04 Sep 2019 03:44 PM (IST)
भारत में मंदी जैसी कोई बात नहीं, मोदी सरकार अर्थव्‍यस्‍था में सुधार के कर रही है प्रयास: Mark Mobius
भारत में मंदी जैसी कोई बात नहीं, मोदी सरकार अर्थव्‍यस्‍था में सुधार के कर रही है प्रयास: Mark Mobius

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। दुनिया के जाने माने फंड मैनेजर और इन्वेस्टमेंट एक्सपर्ट मार्क मोबियस इन दिनों भारत दौरे पर हैं। देश की अर्थव्यवस्था में जीडीपी के 5 फीसद पर पहुंचने और मंदी की बात पर उनका कहना है कि भारत में मंदी जैसी कोई बात नहीं है। उन्होंने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था बेहतर ढंग से चल रही है और इसमें अभी और निवेश की जरूरत है। अपनी किताब 'Invest For Good – A Healthier World And A Wealthier You' के प्रमोशन के सिलसिले में मोबियस भारत आए हुए हैं। हालांकि, मोबियस का मानना है कि भारत की ग्रोथ में रुकावट का सबसे बड़ा कारण टैक्सेशन (कराधान) है।

loksabha election banner

हाल ही में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने FPI और सुपररिच पर लगे सरचार्ज को हटाने का फैसला किया है। इसकी लंबे समय से मांग चल रही थी। हालांकि, इसके बाद भी बाजार की स्थिति खराब बनी हुई है और निवेशक अपना पैसा निकाल रहे हैं। एफआईआई ने इक्विटी से 31,000 करोड़ रुपये निकाले हैं। एक निजी चैनल को दिए इंटरव्यू में मोबियस ने कहा कि भारत लंबी अवधि में विकास करना जारी रखेगा, लेकिन टैक्सेशन को लेकर भ्रम बना हुआ है।

इंटरव्यू में मोबिउस ने कहा कि FPI से सरचार्ज वापस लेने का फैसला सही है, लेकिन भारत की ग्रोथ रेट को सही होने में एक से दो साल का समय लग सकता है। मोबियस ने कहा कि इसके अलावा भारत की ग्रोथ रेट बढ़ सकती है क्योंकि पीएम मोदी की ओर से इसमें लगातार सुधार किया जा रहा है।

ट्रेड वार बोलते हुए उन्होंने कहा कि दो देशों के बीच चल रहे ट्रेड वार से भारत को फायदा होगा। मोबियस ने कहा कि ट्रेड वार से चीन के निर्यात पर गहरा असर पड़ा है और भारत इसका फायदा उठा सकता है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.