नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की करीब 650 शाखाएं देशभर में अगले महीने से संचालन शुरू कर देंगी। यह बात रविवार को संचार राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने कही है। उन्होंने कहा कि पेमेंट बैंक का सिस्टम इंटिग्रेशन का काम पूरा हो चुका है और आरबीआई की ओर से अनिवार्य की गई जरूरी प्रक्रियाएं इस हफ्ते के अंदर पूरी कर दी जाएंगी।

एक प्रेस कॉन्फ्रैंस के दौरान उन्होंने कहा, “इस बात की संभावना जताई जा रही है कि इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की करीब 650 शाखाओं का सचालन मई महीने से शुरू कर दिया जाएगा।”

सिन्हा ने यह भी कहा कि पोस्टल डिपार्टमेंट के पेमेंट्स बैंक के लॉन्च की मदद से देश भर के 1.50 लाख से अधिक डाकघर ग्राहक केंद्र (एक्सेस पॉइंट) के तौर पर काम करने लगेंगे। इसके जरिए लोग बैंकिंग सेवाओं का इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही इससे दूरदराज के इलाकों में सरकार के वित्तीय समावेशन और सीधे नकद लाभ (डायरेक्ट ट्रांस्फर ऑफ बेनिफिट्स) जैसी योजनाओं को आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी।

जानकारी के लिए बता दें कि इंडिया पोस्ट बीते वर्ष जनवरी में पेमेंट्स बैंक की शुरुआत के लिए आरबीआई की ओर से मंजूरी मिली थी। इसके बाद इसने पायलट बेसिस पर रायपुर और रांची में दो ब्रांचेस सेट अप की हैं। उन्होंने बताया है कि मध्य प्रदेश में पोस्‍टल डिपार्टमेंट का नया रीजनल ऑफिस जबलपुर में खोला जाएगा।

साथ ही इंडिया पोस्ट तेजी से सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए नई तकनीक को अपना रहा है। इसके तहत पोस्टमैन को स्मार्टफोन और हैंड हेल्ड डिवाइसेस उपलब्ध कराए गए हैं। उन्होंने यह भी बताया कि अब तक 15 हजार ऐसे डिवाइसेस पोस्टमैन को मुहैया कराए जा चुके हैं और जल्द ही 40 हजार पोस्टल कर्मचारियों को ऐसे डिवाइस उपलब्धे कराए जाएंगे। इससे सभी तरह की सेवाओं को शीघ्रता से उपलब्ध कराने में मदद मिलेगी।

Posted By: Surbhi Jain

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप