Move to Jagran APP

गुजरात और हिमाचल चुनाव से निवेशकों के लिए ये हैं बड़े संकेत

गुजरात और हिमाचल चुनावों में भाजपा को मिल रहे स्पष्ट बहुमत से निवेशकों को कई बड़े संकेत मिले हैं

By Shubham ShankdharEdited By: Published: Mon, 18 Dec 2017 12:07 PM (IST)Updated: Fri, 29 Dec 2017 04:19 PM (IST)
गुजरात और हिमाचल चुनाव से निवेशकों के लिए ये हैं बड़े संकेत
गुजरात और हिमाचल चुनाव से निवेशकों के लिए ये हैं बड़े संकेत

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। गुजरात और हिमाचल दोनों ही राज्यों में बीजेपी को बढ़त के बाद भारतीय शेयर बाजार में जबरदस्त रिकवरी देखने को मिली। प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स में निचले स्तर से 1000 अंकों का सुधार देखने को मिला। अब बड़ा सवाल अब यह खड़ा होता है कि इन चुनाव परिणामों का बाजार पर क्या असर पड़ेगा और निवेशकों को अपनी रणनीति में किस तरह का बदलाव करने की जरूरत है।

loksabha election banner

देखें वीडियो

एक्सकॉर्ट्स सिक्योरिटी के हेड (रिसर्च) आसिफ इकबाल का मानना है, दोनों की राज्यों में बीजेपी की बढ़त मिलने के बाद यह साफ है कि सरकार की ओर से उठाए गए कदमों पर जनता साथ है। ऐसे में सरकार की ओर से आगे भी कड़े रिफॉर्म किये जाएंगे जो बाजार के लिए सकारात्मक है। आसिफ के मुताबिक इन चुनाव नतीजों के बाद सरकार बेनामी संपत्ति, एफआरडीआई बिल जैसे मुद्दों पर और आक्रामक ढंग से काम करेगी।

वी एम फाइनेंशियल के फंड मैनेजर विवेक मित्तल के मुताबिक शुरुआती रुझनों में कड़ी टक्कर देखने को मिल रही थी, एक स्थिति ऐसी भी देखने को मिली थी जब रुझानों में कांग्रेस बीजेपी से आगे निकल गई। इसके बाद सेंसेक्स में शुरुआती मिनटों में 800 अंक तक की गिरावट देखने को मिली। लेकिन इसके बाद जैसे-जैसे बीजेपी ने बढ़त बनाई बाजार में शानदार रिकवरी देखने को मिली। विवेक के मुताबिक बाजार में लंबे समय से जारी तेजी फिलहाल थमती नहीं दिख रही है। साथ ही अब तिमाही नतीजे और बजट बाजार के लिए अगले सबसे बड़े ट्रिगर होंगे।

बड़ी बातें
• गुजरात और हिमाचल दोनों राज्यों में बीजेपी की सरकार बनने के बाद रिफॉर्म की गति और बढ़ाया जाएगा।
• जिन क्षेत्रों में कंपनियों के तिमाही नतीजे अच्छी आने की उम्मीद है उनमें निवेश किया जा सकता है। चुनाव नतीजों के बाद कंपनियों के तिमाही नतीजे ही अगला बड़ा ट्रिगर है।
• बजट में सरकार इंफ्रा और कंजम्पशन को बूस्ट देगी। ऐसे में कंजम्पशन और इंफ्रा सेक्टर से जुड़ी मजबूत फंडामेंटल वाली कंपनियों में निवेश किया जा सकता है।
• बीजेपी को बढ़त मिलने के बाद घेरलू ट्रिगर की वजह से फिलहाल बाजार में किसी बड़ी गिरावट की आशंका नहीं है। बाजार में दिख रही ऊंचाई फिलहाल टिकाऊ है।

यह भी पढ़ें: गुजरात से जुड़ी कंपनियों के शेयर्स उछले, BJP को बढ़त का असर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.