नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। महाराष्ट्र के किसानों के लिए राहत भरी खबर आ रही है। राज्य की नवगठित सरकार ने किसानों के दो लाख रुपये तक का कर्ज माफ करने की घोषणा की है। समाचार एजेंसी ANI के ट्वीट के मुताबिक महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने राज्य विधानसभा में किसानों के लोन को माफ करने संबंधी यह ऐलान किया। उन्होंने कहा कि राशि सीधे बैंकों में जमा की जाएगी। बकौल ठाकरे यह योजना अगले साल मार्च से लागू की जाएगी। शिवसेना ने हाल में राकांपा एवं कांग्रेस के सहयोग से राज्य में सरकार का गठन किया है। राज्य में किसानों के लिए कर्जमाफी का मुद्दा समय-समय पर उठता रहा है। 

ठाकरे ने इसे Mahatma Jyotirao Phule loan waiver scheme का नाम दिया है। शिवसेना प्रमुख ने राज्य विधानसभा में कहा, ''मेरी सरकार 30 सितंबर, 2019 तक बकाया कृषि ऋण को माफ करेगी। अधिकतम दो लाख रुपये तक का लोन माफ किया जाएगा।'' 

राज्य विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष देवेंद्र फडणवीस ने दावा किया कि राज्य सरकार ने ऋण माफी से जुड़ा अपना असली वादा पूरा नहीं किया है। विपक्षी नेताओं ने ठाकरे की अगुवाई वाली प्रदेश की सरकार से पूर्ण कर्ज माफी की मांग की। इसके बाद फडणवीस के नेतृत्व में भाजपा विधायकों ने सदन से वॉकआउट किया। 

राज्य सरकार का किसानों के हित में लिया गया निर्णय काफी अहम है क्योंकि आए दिन खराब वित्तीय हालत के कारण किसानों की आत्महत्या की खबरें आती रहती हैं। महाराष्ट्र में वर्ष 2015 से 2018 के बीच 12,000 से अधिक किसानों ने खुदकुशी की थी। इस साल जून में राज्य विधानसभा को यह जानकारी दी गई थी। वहीं राज्य सरकार द्वारा उपलब्ध करायी गई जानकारी के मुताबिक इस साल जनवरी से मार्च के बीच 610 किसानों ने आत्महत्या की थी। इनमें से 192 किसान वित्तीय मदद के हकदार थे। राज्य में किसान लंबे समय से कर्ज माफी की मांग कर रहे थे। 

Posted By: Ankit Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस