नई दिल्ली, पीटीआइ। घरेलू शेयर बाजारों में दो दिन की गिरावट के बाद मंगलवार को भारी तेजी का रुख रहा। इस वजह से निवेशकों की संपत्ति में मंगलवार को 7,71,377 करोड़ रुपये का इजाफा दर्ज किया गया। BSE का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक Sensex मंगलवार को 2,476.26 अंक चढ़कर 30,067.21 अंक पर बंद हुआ। इससे BSE पर लिस्टेड कंपनियों का बाजार पूंजीकरण 7,71,377.02 करोड़ रुपये की बढ़ोत्तरी के साथ 1,16,38,099.98 करोड़ रुपये हो गया। शेयर बाजार सोमवार को महावीर जयंती की वजह से बंद थे। 

वैश्विक स्तर पर सकारात्मक संकेत की वजह से भारतीय शेयर बाजार में मंगलवार को एक दशक में एक दिन की सबसे बड़ी तेजी देखने को मिली। NSE Nifty मंगलवार को 8.8 फीसद चढ़कर 8,792 अंक पर बंद हुआ।  

Reliance Industries Ltd और HDFC Bank के शेयरों के क्रमशः 12 फीसद और 10 फीसद तक चढ़ने की वजह से शेयर बाजारों में भारी बढ़त दर्ज की गई। सेंसेक्स पर IndusInd Bank के शेयरों में 23 फीसद की तेजी दर्ज की गई। वहीं, एक्सिस बैंक और महिंद्रा एंड महिंद्रा और आइसीआइसीआइ बैंक के शेयरों में भी तेजी का रुख रहा। 

सेंसेक्स शुक्रवार को 674.36 अंक यानी 2.39 फीसद की गिरावट के साथ 27,590.95 अंक पर बंद हुआ था। शेयर बाजारों में मंगलवार को वैश्विक स्तर पर सकारात्मक रुख के कारण तेजी देखने को मिली। 

यस सिक्योरिटीज में शोध विभाग के प्रमुख अमर अंबानी ने कहा, ''कोविड-19 के मामलों में बढ़ोत्तरी की रफ्तार में कमी की वजह से वैश्विक बाजारों में सकारात्मक संकेत की वजह से मंगलवार को भारतीय शेयर बाजारों में तेजी देखने को मिली। इसके अलावा बैंकिंग सेक्टर में अच्छी वृद्धि की खबर से भी बाजार को बल मिला।''

हालांकि, बकौल अंबानी तीन माह पहले की बाजार की स्थिति को देखते हुए इसे बहुत उल्लेखनीय नहीं कहा जा सकता है। मंगलवार को सभी सेक्टर के शेयर बाजार में तेजी देखने को मिली। 

Posted By: Ankit Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस