नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। हाल के कुछ माह में महंगाई दर में काफी अधिक वृद्धि देखने को मिली है। हालांकि, इसी बीच घरेलू गैस उपभोक्ताओं के लिए राहत भरी खबर आई है। सरकारी तेल विपणन कंपनियों ने दिसंबर महीने के लिए रसोई गैस (LPG Gas Cylinder) के नए रेट्स की घोषणा की है। कंपनियों ने कैलेंडर वर्ष 2020 के आखिरी माह में घरेलू रसोई गैस की कीमतों में किसी तरह का फेरबदल नहीं किया है। सरकारी तेल विपणन कंपनियों IOCL, BPCL और HPCL ने अक्टूबर और नवंबर माह में भी LPG Cylinder की कीमतों को यथावत रखा था। हालांकि, वाणिज्यिक यानी कॉमर्शियल गैस सिलेंडर के मूल्य में 55 रुपये की बढ़ोत्तरी देखने को मिली है।  

प्रमुख शहरों में ये हैं कीमतें

इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड की वेबसाइट के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 14.2 किलोग्राम वजन वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत 594 रुपये पर बनी हुई है। दूसरी ओर कोलकाता में घरेलू गैस सिलेंडर का मूल्य 620.50 रुपये पर है। मुंबई में भी गैस सिलेंडर की कीमत 594 रुपये पर है जबकि चेन्नई में गैस सिलेंडर की कीमत 610 रुपये पर है।

जुलाई में बढ़े थे घरेलू रसोई गैस के दाम

आईओसीएल की वेबसाइट के मुताबिक घरेलू गैस सिलेंडर के मूल्य में आखिरी बार एक जुलाई, 2020 को मामूली वृद्धि देखने को मिली थी। इस साल फरवरी में दिल्ली में एलपीजी सिलेंडर की कीमत 858.50 रुपये पर पहुंच गई थी। इसके बाद मार्च, अप्रैल और मई में बिना सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर के मूल्य में काफी कमी देखने को मिली थी। 

कॉमर्शियल सिलेंडर का मूल्य

दिल्ली में कॉमर्शियल सिलेंडर का मूल्य 1296 रुपये पर पहुंच गया है, जो नवंबर में 1241.50 रुपये पर था। कोलकाता में 19 किलोग्राम वजन वाले गैस सिलेंडर का मूल्य 1351.50 रुपये पर पहुंच गया है जो नवंबर में 1296 रुपये पर था। मुंबई में कॉमर्शियल सिलेंडर की कीमत 1244 रुपये और चेन्नई में 1410.50 रुपये पर पहुंच गई है।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021