Move to Jagran APP

LIC IPO से इंश्योरेंस इंडस्ट्री को होगा फायदा, सेक्टर में आएगी पारदर्शिता: फिच

Fitch ने कहा कि LIC IPO के बाद निजी क्षेत्र की कुछ और कंपनियां भी अपने शेयर मध्यम अवधि के लिए स्टॉक मार्केट पर लिस्ट कर सकती हैं।

By Ankit KumarEdited By: Published: Wed, 26 Feb 2020 02:02 PM (IST)Updated: Wed, 26 Feb 2020 04:09 PM (IST)
LIC IPO से इंश्योरेंस इंडस्ट्री को होगा फायदा, सेक्टर में आएगी पारदर्शिता: फिच
LIC IPO से इंश्योरेंस इंडस्ट्री को होगा फायदा, सेक्टर में आएगी पारदर्शिता: फिच

नई दिल्ली, पीटीआइ। फिच रेटिंग्स ने बुधवार को कहा है कि LIC के प्रस्तावित इनिशियल पब्लिक ऑफर (IPO) से देश की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी की जवाबदेही और पारदर्शिता बेहतरी होगी और कुल-मिलाकर इंश्योरेंस इंडस्ट्री को फायदा होगा। एजेंसी ने अपनी लेटेस्ट रिपोर्ट में कहा है कि इस आइपीओ से ज्यादा विदेशी निवेश आकर्षित करने में मदद मिलेगी। इससे इंडस्ट्री में अधिक विदेशी पूंजी का निवेश देखने को मिल सकता है।

prime article banner

Fitch ने कहा कि LIC IPO के बाद निजी क्षेत्र की कुछ और कंपनियां भी अपने शेयर मध्यम अवधि के लिए स्टॉक मार्केट पर लिस्ट कर सकती हैं। हालांकि, वर्तमान इंश्योरेंस रेगुलेशन के मुताबिक सभी इंश्योरेंस कंपनियों के लिए लिस्टिंग जरूरी नहीं है। 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा था कि सरकार की विनिवेश से जुड़ी पहले के तहत Life Insurance Corporation (LIC) की लिस्टिंग की जाएगी। वर्तमान में LIC की 100% हिस्सेदारी सरकार के पास  है। वित्त मंत्री ने अगले वित्त वर्ष का बजट पेश करते समय इस बात का ऐलान किया था।  

फिच ने कहा है कि पब्लिक लिस्टिंग के बाद एलआईसी को सेबी को तमाम मामलों की जानकारी देनी होगी। इससे इंश्योरेंस कंपनी के अंदर नियमों के अनुपालन की संस्कृति एवं जवाबदेही बेहतर होगी। 

फिच ने उम्मीद जतायी है कि सरकार अगले कुछ समय में अपनी हिस्सेदारी में मामूली कमी कर सकती है लेकिन आने वाले समय में लिस्टेड कंपनियों के लिए अनिवार्य पब्लिक होल्डिंग से जुड़ी शर्तों को पूरा करने के लिए अपनी हिस्सेदारी को धीरे-धीरे घटा सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK