Move to Jagran APP

चुटकियों में अपने मोबाइल पर पाएं LIC से जुड़ी हर जानकारी, नहीं लगाने होंगे दफ्तरों के चक्‍कर

आप घर बैठे एलआईसी की वेबसाइट पर मोबाइल पर मैसेज द्वारा या कस्टमर केयर में कॉल करके भी अपनी एलआईसी का स्टेटस जान सकते हैं।

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Wed, 29 May 2019 05:42 PM (IST)Updated: Thu, 30 May 2019 10:50 AM (IST)
चुटकियों में अपने मोबाइल पर पाएं LIC से जुड़ी हर जानकारी, नहीं लगाने होंगे दफ्तरों के चक्‍कर
चुटकियों में अपने मोबाइल पर पाएं LIC से जुड़ी हर जानकारी, नहीं लगाने होंगे दफ्तरों के चक्‍कर

नई दिल्‍ली (बिजनेस डेस्‍क)। बहुत बार ऐसा होता है कि ग्राहकों को अपनी एलआईसी (LIC) का स्टेटस चेक करने में प्रॉब्लम आती है। उन्हें अपनी मैच्योरिटी या प्रीमियम में जमा राशि जानने के लिए भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) के दफ्तर जाना पड़ता है। हम आपको बता दें कि, अपनी एलआईसी का स्टेटस चेक करने के लिए आपको दफ्तर तक जाने की कोई आवश्यकता नहीं है। आप घर बैठे एलआईसी की वेबसाइट पर, मोबाइल पर मैसेज द्वारा या कस्टमर केयर में कॉल करके भी अपनी एलआईसी का स्टेटस जान सकते हैं।

loksabha election banner

एसएमएस से इस तरह जाने पॉलिसी का स्टेटस

इसके लिए आपको अपने मोबाइल से 9222492224 पर एसएमएस करना होता है। मान लीजिए यदि आपको अपनी एलआईसी पॉलिसी के नॉमिनेशन की डिटेल जानना है तो आपको अपने मैसेज बॉक्स में सबसे पहले लिखना है ASKLIC फिर अपना पॉलिसी नंबर लिखना है और फिर NOM लिखकर इस नंबर पर एसएमएस कर देना है। जवाब में आपको मांगी गई जानकारी मिल जाएगी।

इसी तरह अगर आप अपनी एलआईसी पॉलिसी पर लोन की जानकारी चाहते हैं तो ASKLIC LOAN लिखकर एसएमएस करें। अगर आपको एलआईसी पॉलिसी के बोनस के बारे में जानना है तो ASKLIC BONUS लिखकर एसएमएस करें। अपनी लैप्स हो चुकी पॉलिसी की जानकारी के लिए ASKLIC REVIVAL लिखकर एसएमएस करें। यदि अपनी एलआईसी पॉलिसी के प्रीमियम के बारे में जानकारी चाहते हैं तो ASKLIC PREMIUM लिखकर एसएमएस करें।

कॉल करके भी ले सकते हैं जानकारी

अपनी एलआईसी पॉलिसी से जुड़ी किसी भी तरह की जानकारी आप एलआईसी के ग्राहक सेवा प्रबंधक को कॉल करके भी प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको एलआईसी के कस्टमर केयर नंबर 02268276827 पर कॉल करना होगा। इस नंबर पर आप 24*7 कभी भी कॉल कर सकते हैं। यहां कॉल करके आप अपनी एलआईसी पॉलिसी पर लोन, बोनस, प्रीमियम रिवाइवल की जानकारी ले सकते हैं।

ऑनलाइन भी ले सकते हैं जानकारी

अपनी एलआईसी पॉलिसी के संबंध में जानकारी ऑनलाइन चेक करने के लिए सबसे पहले आपको एलआईसी की वेबसाइट https://www.licindia.in/ पर जाना होगा। यहां आपको एक पंजीकरण फॉर्म भरना होगा जिसमें पॉलिसी नंबर, प्रीमियम राशि, जन्म तिथि और ईमेल आईडी भरनी होगी। पंजीकरण होने पर आपको एक ऑटो रिस्पॉन्सर मेल मिलेगा जिसके माध्यम से आप अपनी पॉलिसी की स्थिति जांच सकेंगे। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.