Move to Jagran APP

जेट की मुश्किलें बढ़ीं, किराए पर विमान देने वाली कंपनियों ने दी कॉन्ट्रैक्ट खत्म करने की चेतावनी

जेट एयरवेज ने गुरुवार को स्टॉक एक्सचेंज को इस बात की जानकारी देते हुए बताया था कि किराए का भुगतान नहीं करने की वजह से उसके तीन और विमान संचालन से बाहर हो गए हैं।

By Abhishek ParasharEdited By: Published: Fri, 08 Mar 2019 01:30 PM (IST)Updated: Fri, 08 Mar 2019 05:50 PM (IST)
जेट की मुश्किलें बढ़ीं, किराए पर विमान देने वाली कंपनियों ने दी कॉन्ट्रैक्ट खत्म करने की चेतावनी
जेट की मुश्किलें बढ़ीं, किराए पर विमान देने वाली कंपनियों ने दी कॉन्ट्रैक्ट खत्म करने की चेतावनी

नई दिल्ली (बिजने डेस्क/एजेंसी)। जेट एयरवेज को आने वाले दिनों में और अधिक मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। किराए पर विमान मुहैया कराने वाली कंपनी ने जेट के साथ कॉन्ट्रैक्ट को खत्म करने की चेतावनी दी है।

loksabha election banner

एफएलवाई लीजिंग लिमिटेड ने कंपनी को किराए पर दिए गए तीन और विमानों को संचालन से हटाते हुए चेतावनी दी है कि अगर इस महीने तक जेट एयरवेज समाधान योजना पर अंतिम मंजूरी नहीं लेती है, तो वह इन विमानों को किसी अन्य कंपनी को किराए पर दे देगी।

जेट एयरवेज ने गुरुवार को स्टॉक एक्सचेंज को इस बात की जानकारी देते हुए बताया था कि किराए का भुगतान नहीं करने की वजह से उसके तीन और विमान संचालन से बाहर हो गए हैं। इस तरह से कंपनी के अब तक 28 विमान खड़े किए जा चुके हैं।

हालांकि, जेट एरयवेज में इस जानकारी में किराए पर देने वाली कंपनियों के नाम की जानकारी नहीं दी थी।

जेट के बेड़े में शामिल कुल विमानों का करीब एक तिहाई संचालन से बाहर हो चुका है और इस वजह से कंपनी को कई फ्लाट्स रद्द करने पड़े हैं।

किराए पर विमान देने वाली कई कंपनियों मसलन एयरकैप होल्डिंग्स एनवी और बीओसी एविएशन का जेट पर बकाया है। कंपनी लोन के भुगतान में डिफॉल्ट कर चुकी है और उसने पायलटों के साथ किराए पर विमान देने वाली कंपनियों और अन्य सप्लायर्स को भुगतान नहीं किया है।

एफएलआई के सीईओ कोल बैरिंगटन ने बताया, 'हमने अपने विमानों को संचालन से हटा लिया है। हालांकि, अभी हमने कॉन्ट्रैक्ट रद्द नहीं किया है। हम एसबीआई के समाधान योजना पर कंपनी की मंजूरी का इंतजार कर रहे हैं।'

उन्होंने कहा, 'अगर यह महीने के अंत तक हो जाता है, तो ठीक है, वरना हम अपने विमानों को वापस लेकर उसे कहीं और लगा देंगे।'

जेट एयरवेज ने जिस योजना का खाका तैयार किया है, उसके तहत नियंत्रण हिस्सेदारी की बिक्री की जाएगी और कंपनी के कर्ज को बैंक इक्विटी में बदल देंगे। इसके बाद इक्विटी के जरिए फंड जुटाई जाएगी और फिर कर्ज पुनर्गठन योजना के जरिए 1.2 अरब डॉलर की फंडिंग को पूरा किया जाएगा। लेकिन इस योजना को अंतिम रूप देने के लिए एतिहाद समेत अन्य स्टेकहोल्डर्स की मंजूरी की जरूरत होगी।

शुक्रवार को बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) में कंपनी का शेयर मामूली मजबूती के साथ ट्रेड कर रहा है।

यह भी पढ़ें:  फरवरी में महंगाई में होगी मामूली बढ़ोतरी, लेकिन RBI के लक्ष्य से नीचे रहेगी CPI: पोल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.