Move to Jagran APP

Bank कस्‍टमर के लिए बेहद आसान हुआ यह काम, RBI ने Covid के लिए किया खास इंतजाम

Covid 19 में KYC कराना और आसान हो गया है. बैंक कस्‍टमर अब आसानी से घर बैठे KYC करा सकते हैं। क्‍योंकि RBI ने बैंकों से Video KYC कराने को Video based Customer identification process शुरू करने को कहा था।

By Ashish DeepEdited By: Published: Fri, 07 May 2021 02:22 PM (IST)Updated: Sun, 09 May 2021 09:41 AM (IST)
Bank कस्‍टमर के लिए बेहद आसान हुआ यह काम, RBI ने Covid के लिए किया खास इंतजाम
RBI के KYC को आसान बनाने की घोषणा के बाद IDBI बैंक ने यह उपाय है। (Pti)

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। Covid 19 में KYC कराना और आसान हो गया है. बैंक कस्‍टमर अब आसानी से घर बैठे KYC करा सकते हैं। क्‍योंकि RBI ने बैंकों से Video KYC कराने को Video based Customer identification process शुरू करने को कहा था। IDBI बैंक ने इस पर तुरंत अमल किया।

loksabha election banner

प्राइवेट सेक्‍टर IDBI बैंक ने कोविड संकट के बीच अपने ग्राहकों के लिए KYC (अपने ग्राहक को जानो) करने के लिए Video based Customer identification process (V Cip) शुरू की है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए कुछ ग्राहकों के लिए KYC को आसान बनाने की घोषणा के बाद बैंक ने यह कदम उठाया है।

ग्राहक शाखाओं में गए बिना ही V-CIP अपडेट कर सकते हैं

इसके तहत आरबीआई ने प्रोप्राइटरशिप फर्मों और कानूनी संस्थाओं के मालिकों जैसी ग्राहकों की नई श्रेणियों के लिए Video KYC या V CIP का दायरा बढ़ाने का भी फैसला किया है। IDBI Bank ने कहा कि ग्राहक अब शाखाओं में गए बिना ही V-CIP (वीडियो-आधारित ग्राहक पहचान प्रक्रिया) से अपना केवाईसी अपडेट कर सकते हैं।

V Cip से अपना केवाईसी अपडेट करें 

बैंक के उप-प्रबंध निदेशक सुरेश खटनहार ने इसकी घोषणा करते हुए कहा कि IDBI Bank अपने ग्राहकों के लिए लगातार विभिन्न डिजिटल उपाय पेश करता रहा है। इसी कड़ी में ग्राहक अब शाखाओं में गए बिना ही V Cip से अपना केवाईसी अपडेट कर सकते हैं। 

IDBI बैंक की साइट पर हैं लिंक

ग्राहक, बैंक की वेबसाइट पर उपलब्ध V Cip लिंक के जरिए अपनी सुविधानुसार प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं। यह पूरी तरह से संपर्क रहित प्रक्रिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.