Move to Jagran APP

PF Account Balance: घर बैठे ऑनलाइन जानें अपने पीएफ अकाउंट का बैलेंस, ये हैं चार आसान तरीके

PF Account Balanceनकदी के संकट के समय पीएफ राशि की निकासी से पहले अपने लिक्विड इन्वेस्टमेंट को भुनाना बेहतर रहता है।

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Mon, 11 May 2020 02:44 PM (IST)Updated: Tue, 12 May 2020 07:21 AM (IST)
PF Account Balance: घर बैठे ऑनलाइन जानें अपने पीएफ अकाउंट का बैलेंस, ये हैं चार आसान तरीके
PF Account Balance: घर बैठे ऑनलाइन जानें अपने पीएफ अकाउंट का बैलेंस, ये हैं चार आसान तरीके

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। बहुत से वेतनभोगी कर्मचारियों को अपने पीएफ खाते का बैलेंस जानने की प्रक्रिया के बारे में नहीं पता होता और वे इस बात को लेकर आशंकित रहते हैं कि क्या उनकी कंपनी पीएफ अकाउंट में पैसा डाल रही है या नहीं। किसी भी कर्मचारी के लिए अपने पीएफ अकाउंट का बैलेंस जानना बहुत आसान है। एक कर्मचारी और एक ईपीएफओ मेंबर होने के नाते आपको अपना पीएफ बैलेंस जानने के लिए एंप्लॉयर द्वारा साल के अंत में ईपीएफ स्टेटमेंट शेयर करने का इंतजार करने की आवश्यकता नहीं है। आप खुद घर बैठे कभी भी अपने पीएफ अकाउंट का बैलेंस जान सकते हैं। आइए जानते हैं कि आप किन-किन माध्यमों से पीएफ अकाउंट का बैलेंस जान सकते हैं।

prime article banner

EPFO पोर्टल के माध्यम से

यहां आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपका अकाउंट आपके UAN से टैग हो। साथ ही आपका UAN एंप्लॉयर द्वारा एक्टिवेटेड होना चाहिए। आप इस पोर्टल से पासबुक की प्रिंट निकाल सकते हैं या उसे डाउनलोड कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि प्रक्रिया क्या है।

स्टेप 1. इसमे सबसे पहले मेंबर को www.epfindia.gov.in पर जाना होगा।

स्टेप 2. अब आपको 'Our Services' टैब में से 'For Employees' विकल्प पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 3. अब आपको 'Services' टैब में से 'Member Passbook'पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 4. अप आपको लॉग-इन करने के लिए अपना UAN और पासवर्ड डालना होगा और आप अपने पीएफ अकाउंट की पासबुक देख पाएंगे।

SMS के जरिए जानिए बैलेंस

अगर मेंबर का यूएएन इपीएफओ के साथ रजिस्टर्ड है, तो आप एसएमएस के जरिए भी पीएफ अकाउंट का बैलेंस जान सकते हैं। इसके लिए आपको 7738299899 नंबर पर मैसेज करना होगा। आपको इस नंबर पर 'EPFOHO UAN ENG' मैसेज करना होगा। यहां ENG चयनित भाषा के पहले तीन अक्षर हैं। इस तरह अगर आपको हिंदी में मैसेस प्राप्त करना है, तो आपको मैसेज करना होगा 'EPFOHO UAN HIN'। यह सुविधा कुल 10 भाषाओं में उपलब्ध है।

उमंग ऐप से जाने बैलेंस

कर्मचारी उमंग ऐप के माध्यम से भी अपने पीएफ खाते का बैलेंस जान सकते हैं। सरकार द्वारा विभिन्न सरकारी सेवाओं को एक ही प्लेटफॉर्म पर  लाने के उद्देश्य से उमंग ऐप लॉन्च किया गया था। यहां आप ईपीएफ पासबुक देख सकते हैं, क्लेम के लिए आवेदन कर सकते हैं और ऐप के जरिए अपने क्लेम की स्थिति भी जान सकते हैं। इस सुविधा के लिए आपको अपने फोन नंबर के जरिए वन-टाइम रजिस्ट्रेशन पूरा करना होगा।

मिस कॉल के जरिए भी जान सकते हैं बैलेंस

अगर कर्मचारी पहले से यूएएन पोर्टल पर रजिस्टर्ड है, तो वे अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस कॉल देकर भी पीएफ बैलेंस जान सकते हैं। यहां भी आप सुनिश्चित कर लें कि आपका अकाउंट नंबर, आधार और पेन यूएएन के साथ जुड़ा हो। अगर ऐसा नहीं है, तो अपने एंप्लॉयर से ऐसा करने को कहें।

विकट समय में Loan EMI चुकाने के लिए लें पीएफ की मदद

सेबी रजिस्टर्ड निवेश सलाहकार जितेंद्र सोलंकी के अनुसार, नकदी के संकट के समय पीएफ राशि की निकासी से पहले अपने लिक्विड इन्वेस्टमेंट को भुनाना बेहतर रहता है। जब नकदी प्राप्त करने का और कोई विकल्प नहीं बचे, तो ही पीएफ अकाउंट से निकासी करनी चाहिए। सोलंकी ने बताया कि अगर आप लोन ईएमआई चुकाने की स्थिति में नहीं हैं और मोरैटोरियम का विकल्प ले रहे हैं, तो आपको यह सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि आप बाद में अधिक ब्याज वाली किश्तों को चुका सकें। अगर आपको भविष्य के लिए भी नकदी का कोई बड़ा स्रोत नहीं दिखाई दे रहा हो और डिफॉल्ट होने की संभावना नजर आए, तो लोन मोरैटोरियम का विकल्प लेने की बजाए पीएफ अकाउंट के पैसे से ही लोन ईएमआई भरना उचित होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.