Move to Jagran APP

Gold-Silver Price on 5 July: वायदा बाजार में उछली सोने की कीमत, चांदी भी हुई मजबूत, जानें क्या है नया रेट

Gold-Silver Price on 5 July पिछले कई दिनों में भारत में सोने की कीमत में तेजी देखी जा रही है। सरकार द्वारा सोने पर आयात शुल्क बढ़ाने के फैसले के बाद सोना लगातार महंगा होता जा रहा है। मंगलवार को चांदी की कीमतों में भी तेजी बनी हुई है।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Published: Tue, 05 Jul 2022 03:47 PM (IST)Updated: Tue, 05 Jul 2022 03:47 PM (IST)
Gold-Silver Price on 5 July: वायदा बाजार में उछली सोने की कीमत, चांदी भी हुई मजबूत, जानें क्या है नया रेट
Gold-Silver Price Today: know what is gold and silver price

नई दिल्ली, पीटीआइ। सोने और चांदी की कीमतों (Gold-Silver Price) में उछाल का दौर जारी है। मंगलवार को मजबूत हाजिर मांग के कारण सटोरियों ने ताजा सौदों की जमकर लिवाली की, जिससे वायदा कारोबार में सोना 98 रुपये की तेजी के साथ 52,220 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) में अगस्त महीने की डिलीवरी के लिए सोने की कीमत में 0.19 प्रतिशत की तेजी आई। इसमें 10,978 लॉट के लिए कारोबार हुआ। अंतरराष्ट्रीय बाजारों की बात करें तो न्यूयॉर्क में सोना 0.32 फीसदी की तेजी के साथ 1,807.20 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था।

loksabha election banner

चांदी की वायदा कीमतों में तेजी

हाजिर मांग में मजबूती के कारण कारोबारियों ने जमकर खरीदारी की, जिससे वायदा कारोबार में मंगलवार को चांदी की कीमत (Silver Price) 237 रुपये की तेजी के साथ 58,725 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में चांदी का सितंबर महीने के लिए डिलीवरी का अनुबंध 237 रुपये या 0.41 प्रतिशत की तेजी के साथ 58,725 रुपये प्रति किलोग्राम पर रहा। न्यूयॉर्क में चांदी 1.39 फीसदी की तेजी के साथ 19.94 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रही थी।

सोने-चांदी में मजबूती का दौर जारी

बाजार विश्लेषकों का कहना है कि सोने और चांदी की कीमतों (Gold-Silver Price) में तेजी का मुख्य कारण सकारात्मक घरेलू रुख के बीच प्रतिभागियों द्वारा ताजा सौदों की लिवाली करना है। अभी यह दौर जारी रहने की उम्मीद है, बशर्ते अंतरराष्ट्रीय बाजार की परिस्थितियों में कोई अप्रत्याशित बदलाव न हो।

सोमवार को भी सोने की वायदा कीमतों (Gold Futures Price) में तेजी का रुख देखा गया। सोमवार को वायदा बाजार में सोने की कीमत (Gold  Price) 2 महीने के अधिकतम स्तर पर पहुंच गई और मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज ऑफ इंडिया लि. (MCX) के वायदा बाजार में सोना 0.4 फीसद बढ़कर 52,117 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया था। बता दें कि सरकार द्वारा सोने पर आयात शुल्क बढ़ाने के फैसले के बाद भारत में सोने की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं। सरकार ने मांग को घटाने और व्यापार घाटे को कम करने के लिए सोने पर आयात शुल्क 7.5 फीसद से बढ़ाकर 12.5 फीसद ​​कर दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.