Move to Jagran APP

UPI एप्लीकेशन के इस्तेमाल से जुड़ी 10 बड़ी बातें

21 बैंकों के अब UPI ऐप से जुड़ने के बाद ई-मेल या आधार नंबर के आधार पर पैसा ट्रांसफर करना आसान हो गया है। इसके लिए सिर्फ UPI आईडी की जरूरत होगी

By Surbhi JainEdited By: Published: Tue, 04 Oct 2016 06:20 PM (IST)Updated: Tue, 04 Oct 2016 06:29 PM (IST)
UPI एप्लीकेशन के इस्तेमाल से जुड़ी 10 बड़ी बातें

loksabha election banner

नई दिल्ली: 21 बैंकों के अब UPI ऐप से जुड़ने के बाद ई-मेल या आधार नंबर के आधार पर पैसा ट्रांसफर करना आसान हो गया है। इसके लिए सिर्फ UPI आईडी की जरूरत होगी। बैंक खाते की जानकारी न होने पर भी अब महज यूपीआई आईडी के आधार पर यह संभव होगा। गौरतलब है कि नेशनल पेमेंट कार्पोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) ने हाल ही में 21 बैंकों के UPI ऐप से जुड़ने की घोषणा की थी। दैनिक जागरण आपको इस खबर के जरिए UPI ऐप के इस्तेमाल से जुड़ी 10 बड़ी बातें बताने जा रहा है। ये बातें इसके इस्तेमाल से जुड़े आपके सवालों का जवाब भी दे सकती हैं।

1- गूगल प्ले स्टोर पर यूपीआई-समर्थित मोबाइल ऐप जो बैंक उपलब्ध कराएंगे वे इस प्रकार हैं। आंध्रा बैंक, ऐक्सिस बैंक, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, भारतीय महिला बैंक, कैनरा बैंक, कैथोलिक सीरियन बैंक, डीसीबी बैंक, फेडरल बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, टीजेएसबी सहकारी बैंक, ओरियंटल बैंक ऑफ कॉमर्स, कर्नाटक बैंक, यूको बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया, पंजाब नेशनल बैंक, साउथ इंडियन बैंक, विजया बैंक और येस बैंक।

2- आईडीबीआई बैंक और आरबीएल बैंक जारीकर्ता के रूप में शामिल हैं। इसका मतलब यह हुआ कि उपरोक्त किसी भी यूपीआई-समर्थित ऐप्स को डाउनलोड करके अपने खाते को जोड़ सकते हैं।

3- विंडोज और iOS के लिए अभी तक किसी तरह के ऐप की बात नहीं कही गई है। गूगल प्लेस्टोर स्टोर से आप यह ऐप डाउनलोड करके एंड्रॉयड फोन पर इस्तेमाल कर पाएंगे। आने वाले दिनों में अगर UPI ऐप को IOS और विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए बनाया जाता है तब यह किसी भी फोन प इस्तेमाल किया जा सकेगा।

4- गूगल प्ले स्टोर पर अभी यह एप्लीकेशन उपलब्ध नहीं है। 19 बैंकों का यूपीआई ऐप का अगले दो से तीन कार्य दिवसों में ग्राहकों द्वारा डाउनलोड कर उपयोग किए जाने हेतु गूगल प्लेस्टोर पर उपलब्ध होगा।

5- गूगल प्ले स्टोर से बैंकों के यूपीआई-समर्थित किसी भी ऐप को ई-मेल, आधार नंबर और मोबाइल नंबर से एक्टीवेट करना होगा।

6- एक्टीवेशन के बाद आपका एक UPI आईडी जनरेट हो जाएगा।

7- यह आईडी ही किसी भी बैंकिंग लेन-देन के लिए पर्याप्त होगा। इसके बाद आपको किसी व्यक्ति से पैसा मंगवाने के लिए बैंक खाते की जानकारी देने की आवश्यकता नहीं होगी। केवल UPI आईडी की सहायता से भी पैसे भेजे या मंगाए जा सकते हैं।

8- कम से कम 50 रुपए और अधिक से अधिक 1 लाख रुपए के लेन-देन एक दिन में इसके माध्यम से किए जा सकते हैं।

9- पैसे भेजने या मंगवाने के अलावा यूटीलिटी बिल का भुगतान और ऑनलाइन शॉपिंग भी UPI ऐप के जरिए संभव होगी।

10- आने वाले समय में इस सर्विस को सभी बैंकों के एटीएम और ब्रांच में लगी कैश डिपॉजिट मशीन पर शुरू किया जाएगा|


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.