Move to Jagran APP

एेसे पता लगाइये आपके EPF अकाउंट में कितना बैलेंस है

इन सात आसान तरीकों से आप आसानी से अपने ईपीएफ अकाउंट में जमा बैंलेस के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं।

By Atul GuptaEdited By: Published: Sat, 16 Jul 2016 12:46 PM (IST)Updated: Sat, 16 Jul 2016 03:03 PM (IST)
एेसे पता लगाइये आपके EPF अकाउंट में कितना बैलेंस है

नई दिल्ली। आप चाहे सरकारी कर्मचारी हो या किसी प्राइवेड लिमिटे़ड कंपनी में काम करते हो, हर महीने आपकी सैलेरी का एक हिस्सा पीएफ में जरूर कटता होगा। अक्सर पीएफ को लेकर लोगों को जानकारी नहीं होती कि पीएफ का पैसा कैसे निकाला जाए या फिर कई बार पीएफ अकाउंट अपडेट या कंपनी द्वारा पैसा जमा कराने में देरी जैसी शिकायतें भी आती है। ऐसे में आपको पता ही नहीं होता कि आपके पीएफ अकाउंट में कितना पैसा है?

loksabha election banner

आज हम आपको वो सात आसान तरीके बताने जा रहे हैं जिससे आप आसानी से अपने ईपीएफ अकाउंट में जमा बैंलेस के बारे में आसानी से जानकारी हासिल कर सकते हैं।

1. यूएएन नंबर के जरिए जांचे पीएफ बैलेंस

यूनिवर्सल अकाउंट नंबर या कहें यूएएन वह नंबर है जो विभाग हर उस सरकारी या गैरसरकारी कर्मचारी को देता जो विभाग में अपने को रजिस्टर कराता है। निजी क्षेत्र में अकसर लोग तरक्की की चाह में नौकरी बदल लेते हैं और ऐसे में पीएफ अकाउंट नंबर बदलता रहता था। अब इस समस्या के समाधान के रूप में विभाग ने यूएएन नंबर जारी किया है। इस नंबर से नौकरी बदलने के साथ पीएफ अकाउंट का नंबर भले ही बदल जाए पर यूएएन नंबर बदलता नहीं है। और इसी नंबर पर नया खाता भी जुड़ जाता है। विभाग की योजना है कि इस नंबर के जरिए आप भविष्य में अपने खाते का संचालन आराम से कर सकें और जरूरत पड़ने पर अपना ट्रानजैक्शन ऑनलाइन भी कर सकें।

यूएएन का सबसे बड़ा फायदा है कि आप इसके जरिए अपने पीएफ अकाउंट का सही बैलेंस कभी भी जांच सकते हैं। एक बार अपना यूएएन नंबर एक्टिवेट करने के बाद आप हर माह अपने ईपीएफ बैलेंस का अपडेट ले सकते हैं। हर महीने आपको एसएमएस अलर्ट भी आएगा जब आपके खाते में कंपनी की ओर से पैसे डाले जाएंगे। यह ऑटोमेटेड प्रोसेस के जरिए होता है और इसके लिए आपको ऑनलाइन जाने की भी जरूरत नहीं है।

2. यूएएन के जरिए अपनी पीएफ की पासबुक भी डाउनलोड करें

यूएएन की कई सुविधाओं में एक है ईपीएफ की पासबुक सेवा। यह सेवा सभी खाताधारकों के लिए है। आप जब चाहें अपनी इच्छानुसार ऑनलाइन अपने अकाउंट से अपडेटेड पासबुक डाउनलोड कर सकते हैं। यह पासबुक काफी विस्तृत जानकारी लिए होती है। इसमें आपके नियोक्ता द्वारा आपके पीएफ खाते में डाले गए पैसे की जानकारी भी होती है साथ ही, कर्मचारी पेंशन योजना के तहत आपके खाते में डाले गए पैसों के बारे में भी सूचना अपडेटेड रहती है। एक तरह से देखा जाए तो यह बैंक की पासबुक की तरह ही होती है जहां पर आपके खाते से जुड़े हर लेन-देन दर्ज किए जाते हैं। विभाग की गतिविधियां क्योंकि अब ऑनलाइन हैं तो यह लगभग हर समय अपडेटेड रहती है।

जरूरी यह है कि इस सुविधा का लाभ लेने के लिए आपका यूएएन नंबर एक्टिवेटेड होना चाहिए। इसके बाद आप अपने खाते में जाकर इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं।

3. मेंबर पोर्टल से भी मिल सकती पीएफ बैलेंस के बारे में जानकारी

पीएफ के खाते की जानकारी पासबुक के जरिये मेंबर पोर्टल से भी मिल सकती हैं। इस पोर्टल पर भी यह सुविधा उपलब्ध है। यह सुविधा यूएएन के शुरू होने से पहले विभाग ने अपने खाताधारकों के लिए उपलब्ध कराई थी। यह सुविधा अब भी चालू है। इसका प्रयोग करने वालों की राय है कि यह पोर्टल ज्यादा कामयाब है। इसका प्रयोग आप तब भी कर सकते हैं जब आप अपना यूएएन नंबर भूल गए हों या फिर उसका पासवर्ड भूल गए हों। मेंबर पोर्टल पर केवल पीएफ खाता नंबर की जरूरत होती है और इसके जरिए आप पासबुक को डाउनलोड कर सकते हैं। इस पोर्टल के जरिए पीएफ बैलेंस पता करने के लिए आपको यहां पर एक बार रजिस्टर होना पड़ेगा। यह पर रजिस्टर करने के लिए आपको केवल केवाईसी (KYC) डिटेल की आवश्यकता है।

इस पोर्टल पर किसी पासवर्ड की आवश्यकता नहीं पड़ती। केवाइसी डॉक्यूमेंट की डिटेल के अलावा केवल मोबाइल नंबर के जरिए आप लॉगिन हो जाते हैं। फिर पीएफ अकाउंट नंबर देकर और मोबाइल पर भेजे गए ओटीपी के बाद आप पीएफ अकाउंट की पासबुक डाउनलोड कर सकते हैं।

4. ईपीएफ की मोबाइल ऐप

ईपीएफओ विभाग ने आधिकारिक रूप से अपना मोबाइल ऐप लॉन्च किया है। इस ऐप के जरिए आप अपना ईपीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं और यहां पर यूएएन को एक्टिवेट भी कर सकते हैं। इस ऐप को नियोक्ता और पेंशनर भी प्रयोग में ला सकते हैं। इस ऐप को संस्थान की साइट से डाउनलोड किया जा सकता है। गूगल प्ले स्टोर पर भी यह ऐप उपलब्ध है। यह पर पीएफ बैलेंस चेक करने के लिए यूएएन नंबर और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर की जरूरत होती है। इस सुविधा का लाभ वही खाताधारक उठा सकते हैं जिन्होंने अपने यूएएन नंबर को एक्टिवेट कर रखा है। घबराने की बात नहीं है, अगर आपने अपना यूएएन नंबर एक्टिवेट नहीं किया है तब भी आप इस ऐप के जरिए भी यह काम कर सकते हैं।

5. एसएमएस के जरिए जानें अपना ईपीएप बैलेंस


मिस कॉल के अलावा आप अपने मोबाइल से एक एसएमएस भेज कर भी पीएफ बैलेंस जांच सकते हैं। यह मैसेज भी मिस कॉल सर्विस की तरह ही आता है। इस सेवा के जरिए आपको अपनी भाषा में यह सुविधा उपलब्ध हो सकती है। इस सुविधा का प्रयोग तब ज्यादा कारगर महसूस होता है जब आप अपने फोन से कॉल करने में सक्षम नहीं होते हैं। एसएमएस के तय फॉर्मेट में भेजा जाना चाहिए। यह फॉर्मेट है EPFOHO UAN ENG और यह 7738 299 899 नंबर पर भेजा जाना चाहिए।

6. ईपीएफ का बैलेंस जानने का पुराना ऑनलाइन तरीका

ईपीएफ बैलेंस जांचने का यह पुराना तरीका है, लेकिन गूगल पर सर्च करने पर यह अब भी मिल जाता है। इसमें आपको केवल अपना पीएफ नंबर देना होता है और अपना मोबाइल नंबर डालना होता है। मोबाइल पर पीएफ बैलेंस आ जाता है। इस विकल्प के जरिए पहले आपको पहले अपने ईपीएफओ ऑफिस की जानकारी होनी चाहिए जहां पर आपका अकाउंट है। वहां पर जाने के बाद पीएफ अकाउंट नंबर देना होता है। मोबाइल नंबर देना होगा। प्रक्रिया पूरी होने के बाद मोबाइल प एसएमएस के जरिए डिटेल आ जाएगी।

7. ईपीएफ की मिस्ड कॉल सर्विस

मोबाइल के जरिए ईपीएफ बैलेंस जांचने के लिए विभाग ने एक ऐप भी लॉन्च किया है और यह मिस कॉल सर्विस से जुड़ा हुआ है। माना जाता है कि ईपीएफओ विभाग की पीएफ बैलेंस जांचने की यह सेवा सबसे आसान है। इसके लिए आपको रजिस्टर्ड नंबर से तय नंबर पर एक मिस कॉल देना होता है और कुछ ही मिनट में आपके मोबाइल पर सूचना आती है। जिसमें आपका नाम, जन्मदिन, यूएएन, केवाईसी स्टेटस, पिछली जमा कराई गई रकम और पीएफ बैलेंस दिया जाता है।

यह सेवा पूरी तरह से नि:शुल्क है। इसके लिए आपको 011-2290-1406 नंबर पर मिस कॉल देनी है और दो रिंग के बाद कॉल अपने आप कट जाता है।

पढ़ें- EPFO से पैसा निकालना हुआ आसान, UAN पर मिली राहत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.