Move to Jagran APP

इस शहर में रहने वाले भारतीय पाते हैं देश में सबसे ज्यादा सैलरी, स्टडी में हुआ खुलासा

हार्डवेयर एवं नेटवर्किंग सेक्टर देश में सबसे ज्यादा सैलरी का भुगतान करता है

By Praveen DwivediEdited By: Published: Thu, 22 Nov 2018 12:53 PM (IST)Updated: Fri, 23 Nov 2018 09:45 AM (IST)
इस शहर में रहने वाले भारतीय पाते हैं देश में सबसे ज्यादा सैलरी, स्टडी में हुआ खुलासा
इस शहर में रहने वाले भारतीय पाते हैं देश में सबसे ज्यादा सैलरी, स्टडी में हुआ खुलासा

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। एक अच्छे शहर में उम्दा ऑफिस और बेहतर सैलरी पाने की तमन्ना हर किसी की होती है। अगर पूछा जाए कि भारत के किस शहर में काम करने वाले लोगों को अन्य शहरों की तुलना में बेहतर सैलरी मिलती है तो यकीनन लोग दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता जैसे महानगरों का नाम लेंगे। अगर आप भी ऐसा ही सोचते हैं तो जरा ठहरिए। लिंक्ड-इन की एक स्टडी आपकी इस धारणा को गलत साबित कर सकती है। हम अपनी इस खबर के माध्यम से आपको इस स्टडी के आधार पर जानकारी दे रहे हैं कि भारत के किन किन शहरों में कितनी बेहतर सैलरी मिलती है।

prime article banner

अगर भारत में सबसे ज्यादा सैलरी देने वाले क्षेत्रों की बात करें तो इनमें जाहिर तौर पर हार्डवेयर एंड नेटवर्किंग, सॉफ्टवेयर एंड आईटी सर्विस और ओल्ड फर्नीचर ये तीन ऐसे कंज्यूमर बेस्ड सेक्टर हैं जो कि सबसे ज्यादा वेतन देने वाले सेक्टर्स में शुमार हैं। ये डेटा लिंक्डइन के जरिए सामने आया है। लिंक्डइन ने पहली बार अपने प्लेटफॉर्म पर मौजूद डेटा की मदद से देश के भीतर तमाम क्षेत्रों की ओर से दिए जाने वाले वेतन पर अध्ययन किया है। अगर सिर्फ शहरों की बात करें तो बेंगलुरू पहला शहर है जहां पर काम करने वालों को देश में सबसे ज्यादा सैलरी मिलती है। यह अध्ययन बताता है कि देश का तकनीकी क्षेत्र देश में सबसे ज्यादा सैलरी का भुगतान करता है। अगर सैलरी के मामले में अन्य शहरों की बात करें तो बेंगलुरू के बाद मुंबई और दिल्ली का नंबर आता है।

किस इंडस्ट्री में मिलता है कितना वेतन: अगर इंडस्ट्री के आधार पर बात करें तो देश का हार्डवेयर एवं नेटवर्किंग सेक्टर औसत रुप से सालाना 15 लाख रुपये का वेतन देता है, जबकि सॉफ्टवेयर सेक्टर में काम करने वाले लोगों को 12 लाख तक का सालाना पैकेज मिल जाता है। वहीं कंज्यूमर जॉब सेग्मेंट में 9 लाख सालाना तक का पैकेज मिल जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.