Move to Jagran APP

जूम एयर, जानिए भारत की सबसे नई एयरलाइन के बारे में 5 बड़ी बातें

जूम एयर जल्द ही अपनी विमानन सेवाओं का परिचालन शुरु कर देगी।

By Praveen DwivediEdited By: Published: Tue, 14 Feb 2017 12:33 AM (IST)Updated: Tue, 14 Feb 2017 12:37 AM (IST)
जूम एयर, जानिए भारत की सबसे नई एयरलाइन के बारे में 5 बड़ी बातें
जूम एयर, जानिए भारत की सबसे नई एयरलाइन के बारे में 5 बड़ी बातें

नई दिल्ली: जूम एयर भारत की सबसे नई फुल सर्विस एयरलाइन है। 15 फरवरी, 2017 से वाणिज्यिक परिचालन शुरू करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। यह कंपनी नई दिल्ली से कोलकाता होते हुए दुर्गापुर के लिए जल्द उड़ान भरेगी। जूम एयर का मुख्यालय गुड़गांव में बना है, इसके साथ ही यह देश के घरेलू विमानन बाजार में 12वीं परिचालन कंपनी होगी। जेक्सस हवाई सेवा प्रवर्तित वाहक की पहली फ्लाइट (उद्घाटन फ्लाइट) ने 12 फरवरी 2017 को उड़ान भरी थी।

loksabha election banner

जानिए जूम एयर के बारे में 5 बड़ी बातें.......

  • जूम एयर ने इसी महीने की शुरुआत में ऑपरेटर परमिट प्राप्त किया है। विमानन नियामक नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने कंपनी को अखिल भारतीय संचालन की अनुमति दी है।
  • जूम एयर की उद्घाटन फ्लाइट में सीआरजे 200 एलआर एयरक्राफ्ट का इस्तेमाल किया गया। कंपनी के विमान की पहली फ्लाइट दुर्गापुर के काजी नजरुल इस्लाम एयरपोर्ट में रविवार को 1 बजकर 39 मिनट पर लैंड हुई। 12 फरवरी को दुर्गापुर में लैंड हुई इस फ्लाइट का भव्य स्वागत किया गया।
  • विशेषज्ञों का कहना है जूम एयर के आने से घरेलू विमानन बाजार में प्रतिस्पर्धा तेज होगी। इस विमानन कंपनी की सीधी प्रतिस्पर्धा एयर इंडिया, जेट एयरवेज, विस्तारा, इंडिगो, स्पाइसजेट, गो एयर और एयर एशिया इंडिया से होगी।
  • यह विमानन कंपनी शुरुआत में दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और हैदराबाद जैसी राजधानियों में शुरुआती तौर पर अपनी सेवाएं देगी। यह कंपनी मौजूदा समय में शहरों के बीच दैनिक उड़ानों की पेशकश कर रही है। यह जानकारी कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर दर्ज है।
  • इन नई एयरलाइन की निगाह सालाना आधार पर 20 फीसद की ग्रोथ पर टिकी हुई है। यह कंपनी अगले 3 से 6 महीनों में 20 से 25 करोड़ रुपए की कमाई करना चाहती है। जूम एयर के निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी कौस्तुव मोहन धर ने बताया कि एयरलाइन में 20 करोड़ रुपए का निवेश किया गया है।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.