Move to Jagran APP

सरकार ने मछुआरों के लिए जारी किया किसान क्रेडिट कार्ड, इन कामों में मिलेगी मदद

Kisan Credit Card in fisheries sector सरकार ने शुक्रवार को कहा कि मत्स्य पालन क्षेत्र में किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) की सुविधा से मछुआरों और किसानों को उनकी कार्यशील पूंजी की आवश्यकता को पूरा करने में मदद मिलेगी।

By NiteshEdited By: Published: Fri, 24 Dec 2021 06:27 PM (IST)Updated: Fri, 24 Dec 2021 06:27 PM (IST)
सरकार ने मछुआरों के लिए जारी किया किसान क्रेडिट कार्ड, इन कामों में मिलेगी मदद
Kisan Credit Card in fisheries sector to help fishermen meet working capital requirement

नई दिल्ली, पीटीआइ। सरकार ने शुक्रवार को कहा कि मत्स्य पालन क्षेत्र में किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) की सुविधा से मछुआरों और किसानों को उनकी कार्यशील पूंजी की आवश्यकता को पूरा करने में मदद मिलेगी। एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय के तहत मत्स्य पालन विभाग ने गुरुवार को मत्स्य पालन क्षेत्र के लिए किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) पर राष्ट्रव्यापी अभियान पर एक वेबिनार का आयोजन किया।

loksabha election banner

इस कार्यक्रम की अध्यक्षता मत्स्य पालन विभाग (डीओएफ) के सचिव जतिंद्र नाथ स्वैन ने की और 400 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया। अपने उद्घाटन भाषण में स्वैन ने मात्स्यिकी क्षेत्र की पृष्ठभूमि और विविधता पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि मत्स्य पालन क्षेत्र में केसीसी की सुविधा मछुआरों और किसानों को उनकी कार्यशील पूंजी की जरूरतों को पूरा करने में मदद करने का एक प्रयास है। इसका उद्देश्य सभी किसानों को पर्याप्त और समय पर कर्ज सहायता देना है। स्वैन ने कहा कि यह अभियान मौजूदा समय में 15 नवंबर से 15 फरवरी, 2022 तक आयोजित किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: आधार से आपका पैन लिंक है या नहीं, घर बैठे ऐसे करें चेक

उन्होंने राज्यों/संघ राज्य क्षेत्रों से केसीसी के तहत पात्र मछुआरों और मछली किसानों की संतृप्ति की प्रगति की नियमित रूप से निगरानी करने और कमियों को दूर करने और केसीसी की शीघ्र मंजूरी सुनिश्चित करने के लिए संबंधित बैंकों के साथ कार्रवाई करने का अनुरोध किया। सागर मेहरा, संयुक्त सचिव (अंतर्देशीय मत्स्य पालन), ने कहा कि विभाग भारत में अंतर्देशीय और समुद्री दोनों क्षेत्रों में जलीय कृषि और मत्स्य पालन को प्रोत्साहित करने और विस्तार करने के प्रयास कर रहा है।

बयान में कहा गया है कि केसीसी सुविधा के विस्तार का उद्देश्य मछली किसानों और मछुआरों के जीवन के सामाजिक-आर्थिक परिवर्तन को प्राप्त करने के लिए संस्थागत कर्ज सुविधाओं तक पहुंच का विस्तार करना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.