Move to Jagran APP

कर्नाटक चुनाव के नतीजों के साथ इन ट्रिगर पर होगी शेयर बाजार की नजर, जानिए

पिछले आठ सत्र में विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआइ) ने भारतीय पूंजी बाजार से 12,671 करोड़ रुपये निकाले हैं।

By Shubham ShankdharEdited By: Published: Mon, 14 May 2018 07:44 AM (IST)Updated: Mon, 14 May 2018 06:57 PM (IST)
कर्नाटक चुनाव के नतीजों के साथ इन ट्रिगर पर होगी शेयर बाजार की नजर, जानिए
कर्नाटक चुनाव के नतीजों के साथ इन ट्रिगर पर होगी शेयर बाजार की नजर, जानिए

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। हफ्ते के पहले कारोबारी दिन एशियाई बाजारों की मजबूत शुरुआत भारतीय बाजार के लिए सकारात्मक संकेत दे रही है। हालांकि इस हफ्ते कर्नाटक विधानसभा चुनाव के नतीजों पर निवेशकों की नजर रहेगी। इसके अलावा महंगाई के आंकड़े और कच्चे तेल की कीमतों से भी बाजार पर असर पड़ेगा। बीता हफ्ता प्रमुख शेयर बाजारों के लिहाज से बेहतर रहा था। बीएसई का सेंसेक्स 620.41 अंक की बढ़त लेकर बंद हुआ था।

loksabha election banner

कर्नाटक चुनाव और तिमाही नतीजे बड़े ट्रिगर

15 मई को कर्नाटक विधानसभा चुनाव के नतीजे आने हैं। तमाम राजनीतिक विश्लेषक इसे 2019 में होने जा रहे लोकसभा चुनावों का सेमीफाइनल मान रहे हैं। ऐसे में इसके नतीजों से देश की राजनीति पर व्यापक असर पड़ेगा। निसंदेह बाजार भी इससे अछूता नहीं रहेगा। इसके अलावा इस हफ्ते हिंदूस्तान यूनीलिवर, ल्यूपिन, पंजाब नेशनल बैंक, ¨हडाल्को इंडस्ट्रीज और आइटीसी जैसी बड़ी कंपनियों के तिमाही नतीजे भी आने हैं। निवेशक इस हफ्ते जारी होने वाली खुदरा महंगाई की दर पर भी नजर रखेंगे।

विशेषज्ञों का नजरिया

बाजार विशेषज्ञों का मानना है कि घरेलू संकेतकों के अलावा अंतरराष्ट्रीय भू-राजनीतिक गतिविधियां भी बाजार पर असर डालेंगी। सैमको सिक्योरिटीज के संस्थापक और सीईओ जिमीत मोदी ने कहा, ‘हालांकि हर किसी की नजर कर्नाटक के चुनाव नतीजों पर है, जिससे बाजार पर बड़ा असर पड़ सकता है, लेकिन इससे बड़ा खतरा ईरान-इजरायल के बीच बन रही तनाव की स्थिति है।

एशियाई बाजारों का हाल

तमाम एशियाई बाजार बढ़त के साथ कारोबार कर रहे हैं। सुबह करीब 7:30 बजे जापान का इंडेक्स निक्केई 40 अंक ऊपर 22798 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। वहीं चीन का शंघाई 0.40 फीसद चढ़कर 3175 और हैंगसैंग 329 अंक ऊपर 31451 के स्तर पर है। तायवान का इंडेक्स कोस्पी एकदम सपाट 3 अंक नीचे 2474 के स्तर पर कारोबार कर रहा है।

इससे पहले शुक्रवार को अमेरिकी शेयर बाजार बढ़त के साथ बंद हुए थे। डाओ जोंस 91 अंक चढ़कर 24831 पर बंद हुआ था वहीं एसएंडपी में भी 0.17 फीसद की बढ़त देखने को मिली थी यह 2727 के स्तर पर बंद हुआ था। नैस्डैक्स 2 अंक की मामूली गिरावट के साथ 7402 के स्तर पर बंद हुआ।

शीर्ष 10 में से नौ कंपनियों का एम-कैप बढ़ा

बीते हफ्ते देश की शीर्ष 10 में नौ कंपनियों के बाजार पूंजीकरण (मार्केट कैप) में 65,128.77 करोड़ रुपये की बढ़ोतरी हुई। सबसे ज्यादा फायदा रिलायंस इंडस्ट्रीज को हुआ। कंपनी का एम-कैप 21,920.73 करोड़ रुपये बढ़कर 6,26,261.50 करोड़ रुपये पहुंच गया। ओएनजीसी, हिंदूस्तान यूनीलिवर, आइटीसी, कोटक महिंद्रा एचडीएफसी बैंक, मारुति सुजुकी, इन्फोसिस और एचडीएफसी लिमिटेड के बाजार पूंजीकरण में भी वृद्धि हुई। बीते हफ्ते सिर्फ टीसीएस के बाजार मूल्यांकन में गिरावट देखने को मिली।

विदेशी निवेशकों ने निकाले 12,671 करोड़ रुपये

पिछले आठ सत्र में विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआइ) ने भारतीय पूंजी बाजार से 12,671 करोड़ रुपये निकाले हैं। इनमें से 4,030 करोड़ रुपये इक्विटी बाजार से और 8,641 करोड़ रुपये डेट बाजार से निकाले गए। गवर्नमेंट सिक्योरिटीज की यील्ड बढ़ने और अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों के कारण एफपीआइ ने निकासी की। इससे पहले अप्रैल में एफपीआइ ने 15,500 करोड़ रुपये से ज्यादा की निकासी की थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.