नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। कई तकनीकी प्रक्रियाओं और नवाचारों (इनोवेशन) का श्रेय छोटे और मध्यम आकार के उद्यमों (SME) को दिया जाता है। चूंकि बड़े उद्यम अधिक मात्रा में उत्पादन करने और लाभ प्राप्त करने के लिए पुराने उत्पादों को बेहतर बनाने पर ध्यान केंद्रित करते हैं, इसलिए ये कंपनियां SME की तरह ज्यादा लचीली नहीं होती हैं। बाजार की बदलती जरूरतों के बीच ये तेजी से एडॉप्ट करने में सक्षम हैं।

SME अर्थव्यवस्था का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। ये न केवल रोजगार प्रदान करने वाला सेक्टर है, बल्कि आपूर्ति श्रृंखला में बड़ी कंपनियों का ग्राहक भी हैं। SME की भागीदारी बढ़ाने के लिए, नीति निर्माताओं को उनके साथ सीधे काम करना चाहिए, जिससे उन्हें सही सहायता कार्यक्रमों की पहचान करने, आवेदन प्रक्रियाओं को नेविगेट करने और सुरक्षित सहायता प्राप्त करने में मदद मिल सके। जिन देशों ने इस तरह के हस्तक्षेप को सफलतापूर्वक अंजाम दिया है, उन्होंने SME के लिए एकल, एकीकृत संपर्क बिंदु स्थापित किया है।

छोटे और मध्यम आकार के उद्यमों (एसएमई) को अक्सर उभरती और विकसित दोनों अर्थव्यवस्थाओं के लिए जरूरी माना जाता है। SMEs के योगदान और इनके महत्व को समझते हुए जागरण अपने Naya Bharat SME Awards 2021 के संस्करण में आज इन्हें सम्मानित कर रहा है। आप भी इस पुरस्कार वितरण समारोह के साथ जागरण फेसबुक और यूट्यूब चैनल पर अभी लाइव जुड़ सकते हैं। यह सम्मान उन SME बिजनेस और लीडर्स को दिया जाएगा, जिन्होंने अपने बेहतर और इनोवेटिव प्रोडक्ट और सर्विस से समाज के सामने एक समाधान प्रस्तुत किया है। इस समारोह के पार्टनर्स Luminous एवं Havells और एसोसिएट स्पॉन्सर IndusInd Bank हैं।

SMEs न केवल रोजगार सृजन और आर्थिक विकास के लिए जरूरी हैं, बल्कि बाजारों में नवाचार और प्रतिस्पर्धा को बनाए रखने के लिए भी महत्वपूर्ण हैं। देश की अर्थव्यवस्था में योगदान देने वाले SME को Jagran Naya Bharat SME Awards 2021 में सम्मानित करने से उन्हें प्रोत्साहन मिलेगा और वे आगे बढ़ने के लिए प्रेरित होंगे।

 

Edited By: Manish Mishra