Move to Jagran APP

Jio ने मार्च में जोड़े 30.5 लाख यूजर्स, वोडाफोन-आइडिया के 12 लाख ग्राहक घटे: TRAI

भारत की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी रिलायंस जियो ने इस साल मार्च में 30.5 लाख नए मोबाइल ग्राहक अपने साथ जोड़े जबकि वोडाफोन आइडिया को 12.2 लाख ग्राहक गंवाने पड़े। यह जानकारी दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने सोमवार को दी।

By AgencyEdited By: Achyut KumarPublished: Tue, 23 May 2023 01:37 AM (IST)Updated: Tue, 23 May 2023 01:37 AM (IST)
Jio ने मार्च में जोड़े 30.5 लाख यूजर्स, वोडाफोन-आइडिया के 12 लाख ग्राहक घटे: TRAI
Jio ने मार्च में जोड़े 30.5 लाख यूजर्स, वोडाफोन-आइडिया के 12 लाख ग्राहक घटे: TRAI

नई दिल्ली, पीटीआई। भारत के सबसे बडडे दूरसंचार ऑपरेटर रिलायंस जियो ने मार्च महीने में 30.5 लाख मोबाइल ग्राहक जोड़े, जबकि वोडाफोन आइडिया को 12.12 लाख वायरलेस यूजर्स को खोना पड़ा। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने सोमवार को जारी मार्च महीने के आंकड़ों में यह जानकारी दी।

loksabha election banner

जियो के ग्राहकों की संख्या बढ़कर हुई 43 करोड़ से अधिक

  • ट्राई के मुताबिक, मार्च में 30.5 लाख नए ग्राहकों के जुड़ने से जियो के ग्राहकों की संख्या बढ़कर 43 करोड़ से अधिक हो गई।
  • भारती एयरटेल ने भी इस महीने में 10.37 लाख नए ग्राहक जोड़ने में कामयाबी हासिल की। इस तरह एयरटेल के कुल ग्राहकों की संख्या बढ़कर 37.09 करोड़ हो गई।
  • दूसरी तरफ, वोडाफोन आइडिया के 12.12 लाख मोबाइल ग्राहक मार्च में कम हो गए। इसके साथ कंपनी का ग्राहक आधार घटकर 23.67 करोड़ पर आ गया।
  • मार्च में ब्रॉडबैंड ग्राहकों की कुल संख्या में फरवरी की तुलना में 0.86 प्रतिशत बढ़ोतरी दर्ज की गई।
  • यह संख्या मार्च में 84.65 करोड़ हो गई, जबकि फरवरी में 83.93 करोड़ ब्रॉडबैंड ग्राहक थे।

रिलायंस जियो सबसे आगे

पांच शीर्ष सेवा प्रदाताओं की कुल ब्रॉडबैंड बाजार में हिस्सेदारी 98.37 प्रतिशत रही। इनमें रिलायंस जियो इंफोकॉम 43.85 करोड़ ग्राहकों के साथ सबसे आगे रही, जबकि भारती एयरटेल के 24.19 करोड़ ग्राहक थे। वोडाफोन आइडिया के ब्रॉडबैंड ग्राहकों की संख्या 12.48 करोड़ रही।

टेलीफोन ग्राहकों की संख्या 117 करोड़ के पार

ट्राई के मुताबिक, मार्च में कुल टेलीफोन ग्राहकों की संख्या 0.21 प्रतिशत मासिक वृद्धि के साथ 117.2 करोड़ हो गई। इसके साथ ही दूरसंचार नियामक ने कॉल ड्रॉप संबंधी मानकों के अनुपालन में सभी सेवा प्रदाताओं के प्रयासों पर संतोष जताते हुए कहा कि कुछ इलाकों में अब भी ग्राहकों को खराब गुणवत्ता या सेवा का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि, एयरटेल की कॉल सेंटर सेवा अधिकतर दूरसंचार सर्किल में मानकों पर खरी नहीं पाई गई। बीएसएनएल और वोडाफोन के ‘कस्टमर केयर’ भी कुछ सर्किल में गुणवत्ता मानकों पर सफल होने में नाकाम पाए गए।

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.