मुंबई, पीटीआइ। ग्रीन जोन में रिटेल दुकानों के खुलने के साथ रत्न एवं आभूषण उद्योग एक बार पटरी पर लौटने लगा है। हालांकि, इन दुकानों पर बिक्री अभी एक-चौथाई के आसपास ही है। गृह मंत्रालय ने लॉकडाउन के दौरान गैर-जरूरी वस्तुओं की एकल दुकानों को खोलने की इजाजत दी है, जिसके बाद आभूषण विक्रेताओं ने दुकान खोलना शुरू किया है। ऑल इंडिया जेम्स एंड ज्वेलरी डोमेस्टिक काउंसिल (GJF) के चेयरमैन अनंत पद्मनाभन ने बताया कि कुछ राज्यों में ज्वेलर्स ने स्थानीय प्रशासन से अनुमति प्राप्त करने के बाद दुकानों को खोलना शुरू किया है। उन्होंने बताया कि ये आभूषण विक्रेता पहले की तुलना में 20-25 फीसद तक का ही कारोबार कर रहे हैं क्योंकि लोग शादी से जुड़ी खरीदारी करने के लिए ही आ रहे हैं क्योंकि सोने के दाम में तेजी दर्ज की गई है।  

पद्मनाभन ने बताया कि अक्षय तृतीया के दौरान ऑनलाइन सोना खरीदने वाले भी डिलिवरी प्राप्त करने के लिए आ रहे हैं। उन्होंने बताया कि इस समय भारत में सोने का भाव 45,000 रुपये प्रति दस ग्राम है। पद्मनाभन ने कहा कि आभूषण विक्रेताओं के संगठन की नजर कोविड-19 से जुड़ी स्थिति और सरकार के निर्णय पर लगी हुई है।  

पद्मानभन ने कहा है कि तमिलनाडु में ज्वेलर्स ने दुकान खोलने की इजाजत देने के लिए अधिकारियों से सम्पर्क किया है। उन्होंने कहा, ''हमने अधिकारियों से दुकान खोलने की इजाजत देने का आग्रह किया है। हम महामारी को रोकने के लिए सरकारी दिशा-निर्देशों के मुताबिक सभी तरह की एहतियात बरतेंगे।'' 

इसी बीच कल्याण ज्वेलर्स ने पिछले सप्ताह 10 स्टोर्स फिर से खोल दिए हैं। ज्वेलर्स ने राज्य सरकारों से अनुमति मिलने के बाद ओडिशा, असम और पुडुचेरी में एक-एक स्टोर और कर्नाटक में सात स्टोर्स खोले हैं। कल्याण ज्वेलर्स के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर रमेश कल्याणरमन ने यह जानकारी दी। कंपनी ने यूएई और कतर के अपने 13 स्टोर्स को फिर से खोल दिया है। पश्चिम एशिया में कंपनी के 34 स्टोर्स हैं।  

Senco Gold and Diamonds ने भी पश्चिम बंगाल, ओडिशा, असम और कर्नाटक के ग्रीन और ऑरेंज जोन में अपने स्टोर्स को फिर से खोलने की घोषणा की है।  

इससे पहले Tata समूह के ज्वेलरी ब्रांड Tanishq ने भी देशभर में अपने 328 स्टोर्स को चरणबद्ध तरीके से खोलने की शनिवार की घोषणा की थी।

Posted By: Ankit Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस