Move to Jagran APP

Jet Airways का आखिरी समय आया नजदीक, जल्द शुरू हो सकती है लिक्विडिशन की प्रक्रिया

Liquidation Process of Jet Airways COC ने पहले ही निपटान अधिकारियों से जेट एयरवेज के लिक्विडिशन लायक संपत्तियों की लिस्ट तैयार करने को कहा हुआ है।

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Tue, 05 Nov 2019 04:04 PM (IST)Updated: Tue, 05 Nov 2019 04:04 PM (IST)
Jet Airways का आखिरी समय आया नजदीक, जल्द शुरू हो सकती है लिक्विडिशन की प्रक्रिया
Jet Airways का आखिरी समय आया नजदीक, जल्द शुरू हो सकती है लिक्विडिशन की प्रक्रिया

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। नकदी की तंगी के कारण बंद हुई जेट एयरवेज के लिक्विडिशन की प्रक्रिया निकट भविष्य में शुरू हो सकती है। नरेश गोयल द्वारा स्थापित जेट एयरवेज ने बीती 17 अप्रैल को परिचालन बंद कर दिया था। कर्जदाताओं द्वारा इमरजेंसी फंडिंग बंद करने के कारण एयरलाइन को अपना परिचलान बंद करना पड़ा था। अब ऐसा प्रतीत होता है कि जेट एयरवेज का अंतिम वक्त आ गया है और निकट भविष्य में इस दिवालिया हुई एयरलाइन के लिक्विडिशन प्रक्रिया शुरू हो सकती है।

prime article banner

खरीदारों के ठंडे रवैये के कारण सीओसी जेट एयरवेज को लिक्विडेट करने के लिए मजबूर हो गई है और अब सीओसी अपनी अगली बैठक में इस संबंध में प्रस्ताव ला सकती है। यह जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स से सामने आयी है। यहां यह बता दें कि सीओसी ने निपटान अधिकारियों से पहले ही जेट एयरवेज के लिक्विडेशन लायक संपत्तियों की लिस्ट तैयार करने को कहा हुआ है। गौरतलब है कि 20 जून 2019 को नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल (NCLT) ने जेट एयरवेज की दिवालिया प्रक्रिया के तहत लिया था।

माना जा रहा है कि इस लिक्विडिशन की प्रक्रिया से जेट एयरवेज के कर्जदाताओं को कुल कर्ज का करीब 5 से 10 फीसद रिकवर करने में मदद मिलेगी। बता दें कि एयरलाइन पर वित्तीय लेनदारों के 10,220 करोड़ सहित कुल 30,588 करोड़ रुपये का कर्ज है। गौरतलब है कि 23 अगस्त को ईडी ने जेट एयरवेज के फाउंडर नरेश गोयल के घर पर मनी लॉन्ड्रिंग और पैसों की हेराफेरी को लेकर छापेमारी भी की थी।

इससे पहले अप्रैल में जेट एयरवेज के कर्जदाताओं ने एयरलाइन के बेचान की कोशिश की थी, लेकिन वे यूएई की एतिहाद एयरलाइन के अलावा कोई और ग्राहक ढूंढ पाने में नाकाम रहे थे। एतिहाद जेट एयरवेज का रणनीतिक साझेदार है। हालांकि, सशर्त बोली रखने के कारण एतिहाद से बातचीत आगे नहीं बढ़ सकी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.