Move to Jagran APP

जेफ बेजोस से हटा दुनिया के सबसे अमीर शख्स का तमगा, बिल गेट्स पहुंचे नंबर वन पर

बता दें कि 2018 में बेजोस ने पिछले 24 साल से दुनिया के सबसे अमीर शख्स के तौर पर अपनी पहचान बना चुके बिल गेट्स को पीछे छोड़कर सबसे अमीर व्यक्ति बने थे।

By NiteshEdited By: Published: Fri, 25 Oct 2019 12:59 PM (IST)Updated: Sat, 26 Oct 2019 10:18 AM (IST)
जेफ बेजोस से हटा दुनिया के सबसे अमीर शख्स का तमगा, बिल गेट्स पहुंचे नंबर वन पर
जेफ बेजोस से हटा दुनिया के सबसे अमीर शख्स का तमगा, बिल गेट्स पहुंचे नंबर वन पर

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस से दुनिया के सबसे अमीर शख्स का तमगा हट चुका है। जेफ बेजोस को पछाड़कर बिल गेट्स अब दुनिया के सबसे अमीर आदमी बन गए हैं। दरअसल, तीसरी तिमाही के रिजल्ट आने के बाद अमेजन के शेयरों में 7 फीसद की गिरावट दर्ज की गई है, जिसके बाद से बेजोस की संपत्ति घटकर 103.9 अरब डॉलर हो गई है। नंबर एक पर बिल गेट्स ने कब्जा कर लिया है जिनकी संपत्ति की कीमत 105.7 अरब अमेरिकी डॉलर है।

loksabha election banner

बता दें कि 2018 में बेजोस ने पिछले 24 साल से दुनिया के सबसे अमीर शख्स के तौर पर अपनी पहचान बना चुके बिल गेट्स क पीछे छोड़कर सबसे अमीर व्यक्ति बने थे। उस दौरान उनकी संपत्त‍ि 160 बिलियन डॉलर पहुंच गई थी। अमेजन को तीसरी तिमाही में 26 फीसद का शुद्ध घाटा हुआ है। 2017 के बाद से अमेजन के लाभ में यह पहली कमी है।  

बिल गेट्स को 1987 में पहली बार दुनिया अमीर शख्स के तौर पर फोर्ब्स की लिस्ट में शामिल किया गया था, जबकि जेफ बेजोस 1998 में फोर्ब्स द्वारा अमेरिका के 400 सबसे अमीर की लिस्ट में शामिल किये गए थे।  बेजोस ने अप्रैल में तलाक ले लिया था, जिसे दुनिया के सबसे महंगे सेटलमेंट के तौर पर जाना गया।

तीसरी तिमाही में अमेजन की शुद्ध बिक्री में 70 बिलियन डॉलर की बढ़ोतरी हुई, पिछले साल की समान अवधि में 56.6 बिलियन डॉलर की तुलना में इस बार 14 फीसद का इजाफा हुआ, लेकिन कंपनी की शुद्ध आय 2.1 बिलियन डॉलर घट गई जो पिछले साल की समान अवधि में 2.9 बिलियन डॉलर थी। गुरुवार को अमेजन स्टॉक लगभग 9 फीसद गिरकर 1,624 डॉलर प्रति शेयर हो गया। 

अमेजन का भारत में कारोबार की दिलचस्प कहानी है. अमेजन डॉट इन ने पांच जून, 2013 को भारत में शुरुआत की थी। मौजूदा समय में भारत के ई-कॉमर्स का 30 फीसद बाजार अमेजन के पास है और यह देश में शॉपिंग के लिए इस्तेमाल में लाई जाने वाली सबसे बड़ी साइट है। ई-कॉमर्स बाजार में खुद को स्थापित करने के बाद अमेजन ने भारत में कई उत्पाद लॉन्च किए, जिनमें अमेजन इको, प्राइम वीडियो, प्राइम सब्सक्रिप्श्न, किंडल, एलेक्सा-एनेबिल थर्ड पार्टी डिवाइस, अमेजन म्यूजिक और अमेजन पे शामिल हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.