टोक्यो, रायटर। जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने देश की जीडीपी के 20 फीसद के बराबर के आर्थिक प्रोत्साहन पैकेज लाने का सोमवार को संकल्प जताया। आबे की सरकार ने कोरोनावायरस की वजह से उत्पन्न स्थिति से मुकाबले के लिए हर तरह के कदम उठाने का संकल्प जाहिर किया। जापान की सरकार ने कुल 1,08,000 अरब येन  (989 अरब डॉलर) का आर्थिक पैकेज तैयार किया है, जिसे कैबिनेट मंगलवार को अपनी संस्तुति देगी। यह आर्थिक पैकेज 2009 के वित्तीय संकट के समय के प्रोत्साहन पैकेज के लगभग दोगुनी राशि का है।

आबे ने सत्तारूढ़ पार्टी के वरिष्ठ सांसदों से बैठक के बाद संवाददाताओं से कहा, ''नोवेल कोरोनावायरस की वजह से इकोनॉमी को हुए भारी नुकसान के बाद हमने 1,08,000 अरब येन या जीडीपी के 20 फीसद के अभूतपूर्व स्तर के बड़े आकार के आर्थिक पैकेज लाने का फैसला किया है।''

हालांकि, आबे ने इस बारे में विस्तृत ब्योरा नहीं दिया लेकिन इसमें पूर्व में घोषित 26,000 अरब के आर्थिक उपायों की राशि भी शामिल हो सकती है। इस आर्थिक पैकेज की घोषणा पिछले साल के आखिर में चीन-अमेरिका व्यापार युद्ध के कारण उत्पन्न स्थिति से निपटने के लिए की गई थी। 

कुछ विश्लेषकों का कहना है कि ये आर्थिक पैकेज कई लोगों के अनुमान से बहुत बड़े आकार का है। इससे उन लोगों में आर्थिक सुरक्षा की भावना पैदा होगी, जो आय में कमी की वजह से जूझ रहे हैं और जो लोग घरों में रहने को मजबूर हैं।

नोमूरा सिक्योरिटीज में सीनियर एनालिस्ट मसाकी कुआहारा ने कहा, ''इससे खपत बढ़ाने की दिशा में सीमित प्रभाव देखने को मिलेगा क्योंकि लोग शॉपिंग के लिए बाहर जाने से बच रहे हैं।''

कुआहारा के मुताबिक इससे दूसरे चरण के प्रभावों को रोकने में मदद मिलेगी। 

Posted By: Ankit Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस