नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। सरकार की ओर से महिला जन-धन खातों में 500 रुपये की किस्तें शुक्रवार यानी आज से डलना शुरू हो जाएगी। लॉकडाउन के इस विकट समय में गरीबों को आर्थिक मदद देने के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज में घोषणा की गई थी कि सभी महिला जन-धन खातों में तीन महीने तक 500 रुपये प्रति माह डाले जाएंगे। अब इस घोषणा के अनुसार, 500 रुपये की पहली किस्त सभी महिला जन-धन खाता लाभार्थियों को शुक्रवार को दी जाएगी। गौरतलब है कि सरकार ने कोरोना वायरस महामारी को रोकने के लिए 25 मार्च से देश भर में 21 दिन का लॉकडाउन का लागू किया हुआ है।

सामाजिक दूरी को बनाए रखने और लाभार्थियों द्वारा राशि की निकासी को सुनिश्चित करने के लिए बैंक इस महीने ये रुपये बांटने के लिए एक शेड्यूल का अनुसरण करेंगे। यह शेड्यूल लाभार्थियों के बैंक अकाउंट के अंतिम नंबरों पर आधारित है। शेड्यूल के अनुसार जिन महिला जन-धन अकाउंट का अंतिम अंक 0 या 1 है, वे 3 अप्रैल 2020 को बैंक जाकर राशि की निकासी कर सकते हैं। 

इसी तरह जिन महिला जन-धन खातों के अकाउंट नंबर का आखिरी अंक 2 या 3 है, वे 4 अप्रैल 2020 को राशि की निकासी कर सकते हैं। इसके अलावा जिन लाभार्थियों के अकाउंट नंबर का अंतिम अंक 4 या 5 है, वे 7 अप्रैल 2020 को, जिनका 6 या 7 है, वे 8 अप्रैल 2020 को और जिनका 8 या 9 है, वे 9 अप्रैल 2020 को राशि की निकासी कर सकते हैं। वहीं, 9 अप्रैल के बाद लाभार्थी किसी भी कार्यकारी दिन अपनी सुविधा अनुसार बैंक से रुपयों की निकासी कर सकते हैं।

 

बैंकों ने सभी लाभार्थियों से सहयोग करने और सभी की सुविधा और सुरक्षा सुनिश्चित करने का निवेदन किया है। यहां आपको बता दें कि सरकारी निर्देशों के अनुसार फिलहाल किसी भी बैंक एटीएम से निकासी पर कोई शुल्क लागू नहीं है। 

Posted By: Manish Mishra

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस