Move to Jagran APP

रतन टाटा को ब्रिटेन की महारानी की ओर से सम्मान

भारत में ब्रिटेन के उच्चायुक्त जेम्स बेवन ने सोमवार को उद्योगपति रतन टाटा को अपने देश की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की ओर से 'नाइट ग्रैंड क्रॉस ऑफ द आर्डर ऑफ द ब्रिटिश एंपायर' [जीबीई] प्रदान किया।

By Edited By: Published: Mon, 05 May 2014 10:46 PM (IST)Updated: Mon, 05 May 2014 10:46 PM (IST)
रतन टाटा को ब्रिटेन की महारानी की ओर से सम्मान

नई दिल्ली। भारत में ब्रिटेन के उच्चायुक्त जेम्स बेवन ने सोमवार को उद्योगपति रतन टाटा को अपने देश की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की ओर से 'नाइट ग्रैंड क्रॉस ऑफ द आर्डर ऑफ द ब्रिटिश एंपायर' [जीबीई] प्रदान किया।

loksabha election banner

1950 में भारत के गणराज्य बनने के बाद रतन टाटा एकमात्र भारतीय नागरिक हैं, जिन्हें जीबीई प्रदान किया गया है। जीबीई ब्रिटेन द्वारा प्रदान किए जाने वाले सर्वोच्च नागरिक सम्मानों में एक है। टाटा को ब्रिटेन-भारत संबंधों के लिए काम करने, ब्रिटेन में निवेश करने और परोपकार से जुड़े कार्यो के लिए यह सम्मान दिया गया है। सम्मान प्रदान करने के बाद बेवन ने कहा, 'भारत और ब्रिटेन के मजबूत संबंधों को लकर टाटा का योगदान अमूल्य है।' महारानी ने टाटा को 2009 में 'नाइट कमांडर ऑफ द ऑर्डर ऑफ द ब्रिटिश एंपायर' [केबीई] से मानद पुरस्कार से सम्मानित किया था। टाटा ब्रिटेन-भारत सीईओ फोरम और ब्रिटिश प्रधानमंत्री के व्यापार सलाहकार समूह के सदस्य हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.