Move to Jagran APP

जेटली ने बजट से पहले और कटौती के दिए संकेत

नवंबर में ही राजकोषीय घाटा लक्ष्य के पार चले जाने के बीच वित्त मंत्री अरुण जेटली ने शुक्रवार को व्यय में और कटौती के दिए जिससे चालू वित्त वर्ष के लिए इसे सीमित दायरे में रखा जा सके। उन्होंने कहा कि उन्हें उधार के धन से काम चलाने में कोई

By Sanjay BhardwajEdited By: Published: Fri, 06 Feb 2015 01:05 PM (IST)Updated: Fri, 06 Feb 2015 01:14 PM (IST)
जेटली ने बजट से पहले और कटौती के दिए संकेत

मुंबई। नवंबर में ही राजकोषीय घाटा लक्ष्य के पार चले जाने के बीच वित्त मंत्री अरुण जेटली ने शुक्रवार को व्यय में और कटौती के दिए जिससे चालू वित्त वर्ष के लिए इसे सीमित दायरे में रखा जा सके। उन्होंने कहा कि उन्हें उधार के धन से काम चलाने में कोई भरोसा नहीं है।

जेटली ने यहां मौजूद उद्योगपतियों और योजना निर्माताओं को वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए कहा, जहां तक सरकार का संबंध है, हम व्यय को तर्कसंगत बनाने की कोशिश कर रहे हैं क्योंकि हम नहीं चाहते कि सरकार अनिश्चितकाल तक उधार के धन से काम चलाए।

उन्होंने कहा, अपनी आय से ज्यादा खर्च करने और ऋण चुकाने का जिम्मा अगली पीढी पर छोड देने की पूरी अवधारणा पर आज जरुरत से ज्यादा खर्च कर रहे हैं लेकिन यह कभी भी विवेकपूर्ण राजकोषीय नीति नहीं है।

prime article banner

जेटली ने व्यय में 10 प्रतिशत की कटौती के अलावा भी कटौती का संकेत दिया जिसकी घोषणा सरकार ने राजकोषीय घाटे को बजट में प्रस्तावित 4.1 प्रतिशत के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए की थी. हालांकि यह लक्ष्य 31 मार्च को समाप्त हो रहे चालू वित्त वर्ष से चार महीने महीने नवंबर में ही पार हो चुका है।

पढ़ें : बजट 2015: एसी और फ्रिज हो सकते हैं सस्ते

पढ़ें : निवेशकों पर टैक्स का बोझ नहीं बढ़ाएगी सरकार : जेटली


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.