नई दिल्ली, पीटीआइ। जयपुर और गोवा में सबसे ज्यादा लोग घूमने जा रहे हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार, पर्यटन और आतिथ्य क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए COVID-19 संबंधित प्रतिबंधों में ढील के बाद लोग तेजी से जाने लगे हैं। भारतीय हॉस्पिटैलिटी स्टार्टअप OYO की अनलॉकिंग ट्रैवल रिपोर्ट 2021 के अनुसार, भारत में, गोवा, जयपुर, मनाली, ऊटी और मैसूर घरेलू यात्रियों के बीच टॉप पर है। अनलॉकिंग ट्रैवल रिपोर्ट 2021 अगस्त-सितंबर 2021 के दौरान OYO प्लेटफॉर्म पर वास्तविक बुकिंग और विभिन्न भौगोलिक क्षेत्रों में अक्टूबर 2021-जनवरी 2022 से एडवांस बुकिंग पर आधारित है।

रिपोर्ट के अनुसार, अधिकांश भारतीय अवकाश स्थलों के लिए लंबे वीकेंड पसंद कर रहे हैं, क्योंकि जन्माष्टमी और गणेश चतुर्थी के दौरान बुकिंग में वृद्धि हुई थी। दशहरा और गुरु नानक जयंती के लंबे वीकेंड के लिए ओयो डेटा से पता चलता है कि यात्री भारत के अवकाश स्थलों में छुट्टियों का विकल्प चुन रहे हैं, जिनमें जयपुर लिस्ट में सबसे ऊपर है, इसके बाद गोवा के खूबसूरत समुद्र तट हैं। इस बीच रिपोर्ट से यह भी पता चला है कि लोग यूके में छोटे वीकेंड के ब्रेक पर जाना चाहते हैं। यूके में सितंबर के लिए ओयो की बुकिंग के रुझान से पता चलता है कि ब्रिटिश लंदन जा रहे हैं।

यूके में एडवांस बुकिंग के रुझान के अनुसार, क्रिसमस, नया साल, ब्लैक फ्राइडे और बॉक्सिंग डे यात्रा के लिए सबसे अधिक मांग वाले लंबे वीकेंड हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि इस बीच, अमेरिका में बड़े शहर और समुद्र तट अमेरिकियों के लिए यात्रा प्राथमिकताओं पर हावी हैं, क्योंकि देश भर में यात्रा शुरू हो गई है।

रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी न्यूयॉर्क, हवाई (3 द्वीप), लास वेगास, ऑरलैंडो और की वेस्ट की ओर जा रहे हैं। अक्टूबर और दिसंबर 2021 के बीच OYO के एडवांस बुकिंग डेटा के आधार पर अमेरिकी थैंक्सगिविंग, क्रिसमस और नए साल की पूर्व संध्या पर यात्रा करने की उम्मीद कर रहे हैं।

रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि अगस्त-सितंबर 2021 के बीच गर्मी की वजह से यूरोप के लिए खूब बुकिंग हुई। 

Edited By: Nitesh