नई दिल्ली। बाजार में कौन सा नया मोबाइल फोन या इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट आया है। उसकी कीमत कितनी है? उन पर डिस्काउंट कितना मिल रहा है? ये सारे सवालों के जबाव आज हर कोई ई-कॉमर्स प्लेटफार्म के जरिये आसानी से जान जाता है। इसमें कोई शक नहीं है कि भारत को ऑनलाइन शॉपिंग कंपनियों ने अपना सबसे प्रमुख बाजार मान किया है।

लेकिन क्या आप यह जातने हैं कि इन ई-कॉमर्स वेबसाइट्स पर ऐसी कौन सी चीज है जिसे सबसे ज्यादा खरीदा जाता है। जागरण डॉट कॉम ने अपने ऑनलाइन सर्वे में पाया कि देश के अधिकांश लोग ई-कॉमर्स प्लेटफार्म का इस्तेमाल इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्ट खरीदने के लिए कर रहे हैं। सर्वे में शामिल करीब 500 लोगों ने कहा कि वह ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल पर इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स खरीदते हैं। यही वजह है कि इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनियों की बिक्री में ऑनलाइन वेबसाइट्स का योगदान प्रमुख है।

पढ़ें : युवाओं का सबसे बड़ा बाजार बना ई-कॉमर्स

सर्वे में पाया गया है कि 12 फीसद यूजर्स इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों के बाद सबसे ज्यादा ट्रेवल रिजर्वेशन के लिए ई-कॉमर्स का इस्तेमाल करते हैं। इसके बाद, फुटवियर (11 फीसद), परिधान (9 फीसद), एसेसिरीज (10 फीसद) का नंबर आता है।

पढ़ें : .बंद हो जाएगा ऑनलाइन डिस्काउंट, इलेक्ट्रॉनिक कंपनियों ने छेड़ी लड़ाई

आर्थिक सुस्ती और ऊंची महंगाई का असर देश में ऑनलाइन खरीदारी बाजार पर नहीं दिखाई दिया। वर्ष 2013 में देश में ऑनलाइन खरीदारी का बाजार 88 फीसद की जबर्दस्त वृद्धि के साथ 16 अरब डॉलर तक पहुंच गया। वाणिज्य एवं उद्योग मंडल एसोचैम की एक रिपोर्ट के अनुसार, देश में इंटरनेट उपयोग करने वालों की बढ़ती तादाद और इंटरनेट के जरिये भुगतान के और ज्यादा विकल्प सामने आने के बाद वर्ष 2013 में ई-कामर्स यानी इंटरनेट के जरिये खरीदारी को बढ़ावा मिला है।'

एसोचैम ने भी कहा है कि इलेक्ट्रानिक्स गजेट्स, परिधान और आभूषण, घर और किचन में काम आने वाले सामान के अलावा आधुनिक जीवन शैली से जुड़ी घड़ियां, किताबें, सौदर्य प्रसाधन, इत्र, बेबी उत्पादों का पिछले एक साल में ई-कारोबार तेजी से बढ़ा है।'

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप