नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। भारतीय अर्थव्यवस्था में SMB सेक्टर का योगदान सराहनीय है। इस सेक्टर ने लाखों- करोड़ों लोगों को रोजगार पैदा करके दिए है और देश के लिए यह निर्यात भी बढ़ाता है। बड़े शहरों में तो इस सेक्टर से जुड़े कई बिजनेस तेजी से आगे बढ़ रहे हैं, लेकिन यहां बात उन छोटे बिजनेस की होनी चाहिए, जो अपनी इनोवेटिव सोच से विकास की गाथा लिख रहे हैं और दूसरे युवाओं को प्रभावित कर रहे हैं। नए और आत्मनिर्भर भारत बनने के सपने को पूरा करने के लिए यह जरूरी है इन छोटे बिजनेस की पहचान की जाए और उन्हें सम्मानित किया जाए।

15 सितंबर 2021 को जागरण ऐसे ही छोटे बिजनेस को Naya Bharat SME Awards 2021 के जरिए सम्मानित करने जा रहा है। इस समारोह के पार्टनर्स Luminous एवं Havells और एसोसिएट स्पॉन्सर IndusInd Bank है। अवॉर्ड के लिए SME क्षेत्र में अपना शानदार योगदान देने वाली कंपनियों और लोगों को सम्मानित करने के लिए कुल 15 कैटेगरी बनाई गई है। कैटेगरी में सर्वश्रेष्ठ उम्मीदवार को आंकने के लिए जूरी के रूप में भारत की उन प्रख्यात शख्सियतों को शामिल किया गया है, जिन्होंने विभिन्न व्यवसायों और अर्थव्यवस्था के क्षेत्र में अपनी विशेषज्ञता का प्रदर्शन किया है। आइए उनके बारे में जानते हैं।

1. डॉ. विवेक बिंद्रा, संस्थापक और CEO , बड़ा बिजनेस प्राइवेट लिमिटेड

डॉ विवेक बिंद्रा एक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त मोटिवेशनल स्पीकर, लीडरशिप कंसलटेंट और बिजनेस कोच हैं। वह बड़ा बिजनेस प्राइवेट लिमिटेड के संस्थापक और CEO भी हैं। एंटरप्रेन्योरशिप और लीडरशिप डेवलपमेंट के मामले में 17.2 मिलियन से ज्यादा के सब्सक्राइबर के साथ उनका यूट्यूब चैनल दुनिया का नं. 1 सबसे अधिक सब्सक्राइब किया हुआ यूट्यूब चैनल है। उनका उद्देश्य भारतीय एंटरप्रेन्योर्स, सोलोप्रेन्योर्स और वानाप्रेन्योर्स (छात्रों) को उनके व्यवसायों और करियर में परिवर्तन लाकर सशक्त बनाना है।

2. विपिन आनंद, पूर्व MD, भारतीय जीवन बीमा निगम

मूल रूप से उत्तराखंड के देहरादून में रहने वाले विपिन आनंद जी ने 1983 में एक डायरेक्ट रिक्रूट ऑफिसर के तौर पर LIC ज्वॉइन किया था। अपने सेवाकाल के दौरान वह विभिन्न लीडरशिप पोजीशन पर रहे। हाल ही में वह LIC के प्रबंध निदेशक के पद से सेवानिवृत्त हुए हैं।

3. डीके अग्रवाल, चेयरमैन एवं मैनेजिंग डायरेक्टर, SMC इन्वेस्टमेंट एंड एडवाइजर्स लिमिटेड

डी. के. अग्रवाल SMC इन्वेस्टमेंट एंड एडवाइजर्स लिमिटेड के CMD हैं। वह PHD चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के चेयरमैन भी रह चुके हैं। इसके अलावा, वह कमोडिटीज पार्टिसिपेंट ऑफ इंडिया के नेशनल प्रेसिडेंट भी रहे हैं।

4 वकार नकवी, CEO, टॉरस म्यूचुअल फंड

अपने करियर के शुरुआत से ही वकार नकवी फाइनेंस और फाइनेंशियल सर्विसेज से जुड़े रहे हैं। एसेट फाइनेंस और एसेट मैनेजमेंट बिजनेस के रिटेल सेल्‍स और इंस्टीट्यूशनल सेल्‍स में इनका महत्वपूर्ण योगदान रहा है। इसके अलावा, वे क्रेडिट, पोर्टफोलियो मैनेजमेंट, इंटरनेशनल बिजनेस/ऑफशोर फंडों के विशेषज्ञ हैं।

 

5. डॉ. बृंदा जागीरदार, पूर्व प्रमुख अर्थशास्त्री, SBI

पुणे के गोखले इंस्टीट्यूट से इकोनॉमिक्‍स में एमए, यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया से इकोनॉमिक्‍स में MS और मुंबई यूनिवर्सिटी से इकोनॉमिक्स में PHD कर चुकीं बृंदा जागीरदार भारतीय स्टेट बैंक से प्रमुख अर्थशास्त्री के पद से सेवानिवृत्त हुईं। देश के फाइनेंशियल सेक्टर रिफॉर्म्स पर बनी रघुराम राजन कमेटी से भी यह जुड़ी रहीं। वर्तमान में वह, स्‍वतंत्र निदेशक और सीनियर बिजनेस इकोनॉमिस्ट के तौर पर काम कर रही हैं।

6. किशोर ओस्‍तवाल, CMD, CNI रिसर्च

शेयर बाजार की नब्ज को बेहतर समझने वाले किशोर ओस्‍तवाल पूंजी बाजार के हर रुख से वाकिफ रहते हैं। इनकी कंपनी CNI ग्लोबल बिज कई अंतरराष्ट्रीय कंपनियों को रिसर्च रिपोर्ट उपलब्‍ध कराती है। इनमें डाउ जोंस, थॉमसन रॉयटर्स और कैपिटल आईक्यू जैसे कई दिग्गज नाम शामिल हैं।

7. प्रत्यूष रंजन, एक्‍जीक्‍यूटिव एडिटर, जागरण न्यू मीडिया

डिजिटल मीडिया में 18 साल से अधिक का अनुभव रखने वाले प्रत्यूष रंजन की विशेषज्ञता डिजिटल कंटेंट मैनेजमेंट, न्‍यूजरूम एवं एडिटोरियल प्रोसेस मैनेजमेंट, क्रॉस-फंक्शनल टीम लीडरशिप, लेखन, संपादन के साथ-साथ सर्च इंजन एवं सोशल मीडिया ऑप्टिमाइजेशन, न्‍यूजरूम में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के इस्तेमाल आदि में है। वह गूगल न्‍यूज इनिशिएटिव के इंडिया ट्रेनिंग नेटवर्क के एक सर्टिफाइड फैक्‍ट चेक ट्रेनर भी हैं।

नए और आत्मनिर्भर भारत बनाने के सपने को साकार करने के लिए ज्यादा से ज्यादा युवाओं आगे आना होगा और बतौर उद्यमी अपने इनोवेशन और स्टार्टअप को मूर्त रूप देना होगा। Jagran Naya Bharat SME Awards ऐसे ही छोटेउद्यमियों को प्रेरित करता है, जो अपनी इनोवेटिव सोच से अपनी कंपनी को आगे ले जा रहे हैं।

अलग-अलग कैटगरी में ऑनलाइन वोट देकर आप भी अपना बेस्ट उम्मीदवार चुनिए। अभी वोट करने के लिए लिंक पर क्लिक करें-

 

Edited By: Nitesh