Move to Jagran APP

Jagran Naya Bharat SME Awards 2021 में आज शाम 6 बजे SME बिजनेस और लीडर्स को किया जाएगा सम्मानित, जागरण फेसबुक और यूट्यूब चैनल पर आप भी जुड़ें हमारे साथ

SMEs के योगदान और इनके महत्व को समझते हुए जागरण अपने Naya Bharat SME Awards 2021 के संस्करण में आज शाम 6 बजे इन्हें सम्मानित कर रहा है। इस समारोह के पार्टनर्स Luminous एवं Havells और एसोसिएट स्पॉन्सर IndusInd Bank हैं।

By Manish MishraEdited By: Published: Wed, 15 Sep 2021 12:39 PM (IST)Updated: Wed, 15 Sep 2021 12:39 PM (IST)
Jagran Naya Bharat SME Awards 2021 में आज शाम 6 बजे SME बिजनेस और लीडर्स को किया जाएगा सम्मानित, जागरण फेसबुक और यूट्यूब चैनल पर आप भी जुड़ें हमारे साथ
Jagran Naya Bharat SME Awards 2021 15 September

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। सूक्ष्म, लघु और मध्यम आकार के उद्यम (SMEs) दुनिया भर में दो-तिहाई से अधिक नौकरियां देते हैं। ये नए रोजगार सृजन में भी मदद करते हैं। लेकिन वैश्विक रोजगार में बहुत बड़े योगदान के बावजूद SME को अभी भी काम करने की स्थिति, उत्पादकता और फंड जैसी बड़ी चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा नई तकनीक तक पहुंच का अभाव, अपने प्रोडक्ट और सर्विस की अच्छे से मार्केटिंग न कर पाना, अपने प्रॉफिट को बरकरार न रख पाना, प्रशिक्षण और उपकरणों में निवेश की कमी आदि जैसी और भी कई चुनौतियां हैं। हालांकि, कम संसाधन और कम फंड के बावजूद भी बहुत से SME हैं जो बेहतर काम कर रहे हैं और सकल घरेलू उत्पाद (GDP) में अपना योगदान दे रहे हैं।

loksabha election banner

SME आर्थिक विकास और सामाजिक विकास के इंजन भी हैं। अधिकांश OECD (आर्थिक सहयोग और विकास संगठन) देशों में, ये GDP में 50% से अधिक का योगदान करते हैं। यह योगदान सभी क्षेत्रों में भिन्न होता है, और सर्विस इंडस्ट्री में विशेष रूप से अधिक होता है। भारत जैसे विकासशील देश में इस सेक्टर की भूमिका बहुत अहम है।

SMEs के योगदान और इनके महत्व को समझते हुए जागरण अपने Naya Bharat SME Awards 2021 के संस्करण में आज शाम 6 बजे इन्हें सम्मानित कर रहा है। यह सम्मान उन SME बिजनेस और लीडर्स को दिया जाएगा, जिन्होंने अपने बेहतर और इनोवेटिव प्रोडक्ट और सर्विस से समाज के सामने एक समाधान प्रस्तुत किया है। इस समारोह के पार्टनर्स Luminous एवं Havells और एसोसिएट स्पॉन्सर IndusInd Bank हैं।

SME क्षेत्र में अपना शानदार योगदान देने वाली कंपनियों और लीडर्स को सम्मानित करने के लिए कुल 15 श्रेणियां बनाई गई हैं। अर्थव्यवस्‍था और एसएमई सेक्टर में विशेषज्ञता रखने वाले प्रख्यात जूरी और जनता के ऑनलाइन वोट को मिलाकर विजेताओं के नाम की घोषणा की जाएगी। जूरी में भारतीय जीवन बीमा निगम के पूर्व प्रबंध निदेशक विपिन आनंद, टॉरस म्यूचुअल फंड के सीईओ वकार नकवी, एसएमसी इनवेस्टमेंट्स एंड एडवाइर्स लिमिटेड के सीएमडी डीके अग्रवाल, बड़ा बिजनेस डॉट कॉम के सीईओ और संस्थापक विवेक बिंद्रा, सीएनआई रिसर्च लिमिटेड के सीएमडी किशोर ओस्तवाल, एसबीआई की पूर्व प्रमुख अर्थशास्त्री बृंदा जागीरदार और जागरण न्यू मीडिया के एग्जीक्यूटिव एडिटर प्रत्यूष रंजन शामिल हैं।

SMEs न केवल रोजगार सृजन और आर्थिक विकास के लिए, बल्कि बाजारों में नवाचार और प्रतिस्पर्धा को बनाए रखने के लिए भी महत्वपूर्ण हैं। देश की अर्थव्यवस्था में योगदान देने वाले SME को Jagran Naya Bharat SME Awards 2021 में सम्मानित करने से उन्हें प्रोत्साहन मिलेगा और वे आगे बढ़ने के लिए प्रेरित होंगे। आप भी इस पुरस्कार वितरण समारोह के साथ आज शाम 6 बजे जागरण फेसबुक और यूट्यूब चैनल पर जुड़ें। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.