नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। कृषि के बाद SMEs वह जगह है, जहां लोग सबसे ज्यादा काम करते हैं। अधिकांश अर्थव्यवस्थाओं में, विशेष रूप से विकासशील देशों में, लघु और मध्यम उद्यम (SME) एक प्रमुख भूमिका निभाते हैं। दुनिया भर में अधिकांश व्यवसायों के लिए SME एक अहम हिस्सा हैं और रोजगार सृजन और वैश्विक आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण योगदान देने वाला सेक्टर है।

SME उभरते बाजारों और विकासशील देशों में जैसे-जैसे अपना कारोबार बढ़ाएंगे, देश उतनी ही तेजी से प्रगति करेगा। यह देखा गया है कि हाल के दिनों में दुनिया भर के कई देशों में बेरोजगारी में कमी का एक बड़ा हिस्सा SME के कारण रहा है। ये छोटी कंपनियां दुनिया भर में सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि में भी महत्वपूर्ण योगदान देती हैं और यह भी सुनिश्चित करती हैं कि अर्थव्यवस्था में धन का उचित प्रवाह हो।

भारत एक विकासशील देश है और यहां भी SMEs की अहम भूमिका है। इनके योगदान और इनके महत्व को समझते हुए केंद्र और राज्य सरकारें फंड में और दूसरे तरीकों से इन्हें छूट देकर मजबूत कर रही हैं। Jagran Naya Bharat SME Awards 2021 में ऐसे ही देश के छोटे SME बिजनेस और लीडर्स को 15 सितंबर को यानी आज शाम 6 बजे सम्मानित किया जाएगा। इन्होंने अपने बेहतर और इनोवेटिव प्रोडक्ट और सर्विस से समाज के सामने एक समाधान प्रस्तुत किया है।

इस समारोह के पार्टनर्स Luminous एवं Havells और एसोसिएट स्पॉन्सर IndusInd Bank हैं। आप भी लाइव पुरस्कार वितरण समारोह से जुड़ सकते हैं।

आज देश के SME या छोटी-छोटी कंपनियां अलग-अलग क्षेत्रों में अच्छा काम कर रही हैं और नये और आत्मनिर्भर भारत के सपने को साकार कर रही हैं। हाल के समय हमने इसकी कई मिसाल देखी है। अपने इनोवेटिव प्रोडक्ट और सर्विस से छोटे बिजनेस तेजी से आगे बढ़ रहे हैं और समाज के लिए बेहतर समाधान प्रस्तुत कर रहे हैं। शुरुआत में उनके पास स्पेस और लोगों की कमी जरूर होती है, लेकिन जिस तरह की इनकी इनोवेटिव सोच है, वह जल्द ही कस्टमर्स के दिलों जगह बना लेते हैं।

निवेशक देश की विकासशील अर्थव्यवस्था में डुबकी लगाना चाहता है और मुनाफा कमाना चाहता है। SME सेक्टर के विकास के लिए ज्यादा से ज्यादा निवेशकों को आगे आना चाहिए और अच्छे प्रोडक्ट और सर्विस पर जरूर निवेश करना चाहिए, ताकि नए और आत्मनिर्भर भारत बनाने का सपना साकार हो। आज इस सेक्टर की कई कंपनियों ने तकनीक का फायदा उठाकर अपने ग्रोथ से सबको प्रभावित किया है और ऐसे इनोवेटिव प्रोडक्ट व सर्विस लेकर आए हैं, जिसके बारे में जानकर हर कोई प्रभावित हो सकता है।

Edited By: Manish Mishra