नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए SME (Small and Medium-Sized Enterprises) एक महत्वपूर्ण क्षेत्र हैं, जिसने देश के सामाजिक-आर्थिक विकास में बहुत बड़ा योगदान दिया है। भारत में यह सेक्टर मुख्य रूप से माल और वस्तुओं के उत्पादन, निर्माण, प्रसंस्करण और संरक्षण के कार्य में लगा हुआ है। सालों से देश की GDP और रोजगार पैदा करने में इस सेक्टर ने अहम भूमिका निभाई है। यही वजह है कि सरकार भी इस सेक्टर के विकास पर पूरा जोर दे रही है और फंड की व्यवस्था कर रही है। यही नहीं, अगर कोई स्टार्टअप शुरू करना चाहता है तो सरकार उन्हें भी मदद दे रही है।

पिछले कुछ सालों में SME सेक्टर में कई लीडर्स ने जबरदस्त ग्रोथ दिखाई है और छोटी कंपनी से बड़ी कंपनी का सफर तय किया है। इस तरह का विकास यह दिखाता है कि भारत में आगे बढ़ने के लिए न तो संभावनाओं की कमी है और न ही कौशल की। अगर इस सेक्टर को वित्तीय रूप से मदद मिले, तो इसकी रफ्तार में जबरदस्त तेजी देखी जा सकती है। भारत में कई ऐसे छोटे बिजनेस है, जिनके पास संसाधनों की तो कमी है, लेकिन इरादों में कोई कमी नहीं दिखाई देती। छोटे से स्पेस में और कम लोगों के साथ बेहतर सर्विस देना या प्रोडक्ट का उत्पादन करना कोई इनसे सीखे। अगर आप भी अपना कोई बिजनेस चला रहे हैं और अपने प्रोडक्ट और सर्विस के जरिए बेहतर समाधान प्रस्तुत कर रहे हैं, तो जागरण आपको Naya Bharat SME Awards 2021 में भाग लेने के लिए आमंत्रित कर रहा है। यह अवॉर्ड समारोह 15 सितंबर 2021 को होगा, जिनके पार्टनर्स Luminous और Havells है और एसोसिएट स्पॉन्सर IndusInd Bank है। समारोह में हिस्सा लेने और अपनी कंपनी को नॉमिनेट करने के लिए लिंक पर क्लिक कीजिए-https://event.jagran.com/events/SMB-awards/smb-landing-event.html

समारोह में हिस्सा लेने और अपनी कंपनी को नॉमिनेट करने के लिए लिंक पर क्लिक कीजिए।

बिजनेस या स्टार्टअप शुरू करना और उसमें सफलता हासिल करना दो अलग चीजें है। अगर आप कस्टमर्स की जरूरतों को पूरा करने और उनकी समस्याओं को दूर करने के लिए एक सॉल्यूशन लेकर आएं है, तो आपके बिजनेस को आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता। और इस तरह के बिजनेस को सम्मानित करना भी बहुत जरूरी है, ताकि युवा इससे प्रेरित हो सकें। अगर आप लीडर के रूप में अपने बिजनेस को आगे बढ़ा रहे हैं और प्रोडक्ट व सर्विस के जरिए कस्टमर्स की सेवा कर रहे हैं तो अपनी कंपनी कोNaya Bharat SME Awards 2021 के लिए जरूर नॉमिनेट करें।

Edited By: Ashish Deep