Move to Jagran APP

आसान नहीं होगा रेल बजट का आम बजट में विलय

वित्त मंत्रालय के लिए रेलवे के वित्तीय बोझ को आम बजट में शामिल करना राजकोषीय संतुलन बनाने की प्रक्रिया में बड़ी चुनौती हो सकती है।

By Rajesh KumarEdited By: Published: Thu, 25 Aug 2016 09:20 PM (IST)Updated: Thu, 25 Aug 2016 10:22 PM (IST)
आसान नहीं होगा रेल बजट का आम बजट में विलय

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। रेल बजट को आम बजट का हिस्सा बनाने का फैसला सरकार के लिए बहुत आसान नहीं होगा। ऐसा होने से रेल मंत्रालय के तहत चलने वाली इस भारी-भरकम प्रक्रिया से तो राहत मिल सकती है, लेकिन वित्त मंत्रालय के लिए रेलवे के वित्तीय बोझ को आम बजट में शामिल करना राजकोषीय संतुलन बनाने की प्रक्रिया में बड़ी चुनौती हो सकती है।

loksabha election banner

रेल मंत्री सुरेश प्रभु की तरफ से रेल बजट के आम बजट में विलय के प्रस्ताव पर अनौपचारिक चर्चा में इसके सकारात्मक और नकारात्मक दोनों पहलू निकलकर आ रहे हैं। अभी तक रेल बजट को देश के विकास की रफ्तार से जोड़कर देखा जाता है। इसलिए इसे तैयार करने में भी रेल मंत्रालय को उतनी तैयारी करनी होती है। लेकिन आम बजट में इसके विलय के बाद रेल मंत्रालय भी अन्य मंत्रालयों के समान वित्त मंत्रालय से बजटीय आवंटन पाने वाले एक मंत्रालय के समान हो जाएगा। इस बात की आशंका भी जतायी जा रही है कि ऐसा होने के बाद रेलवे का व्यावसायिक नजरिया प्रभावित हो सकता है।

पढ़ें- CAG रिपोर्टः केजरीवाल सरकार ने मोदी की आलोचना में फूंक दिए 70 लाख

दूसरी तरफ वित्त मंत्रालय के लिहाज से यह आशंका भी जतायी जा रही है कि आम बजट का हिस्सा बनने के बाद रेलवे को होने वाले घाटे को भी इसमें शामिल करना होगा। जानकारों का मानना है कि ऐसा करने से सरकार के राजकोषीय संतुलन बनाने की पूरी कवायद विफल हो जाएगी। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने इस वित्त वर्ष का बजट पेश करते हुए राजकोषीय घाटे को अगले दो साल में तीन फीसद के स्तर पर लाने का लक्ष्य तय किया है। लेकिन दोनों बजट को एक कर देने से इस लक्ष्य को पाने में दिक्कत आ सकती है।

दोनों के विलय में राजकोषीय संतुलन में दिक्कत इसलिए भी आएगी क्योंकि रेलवे का राजस्व सरकार के राजस्व का हिस्सा होना तो ठीक है लेकिन साथ ही रेलवे के खर्च भी केंद्र के बजट का हिस्सा बनेंगे। ऐसी स्थिति में अगर किसी वित्त वर्ष में राजस्व संग्रह की रफ्तार में कमी आती है तो रेलवे के खर्चो की पूर्ति करना केंद्र सरकार का ही दायित्व होगा। उन परिस्थितियों में या तो सरकार को रेलवे के आवंटन में कटौती करनी होगी जो रेलवे के कामकाज को प्रभावित करेगी या फिर यह स्थिति सरकार के राजकोषीय घाटे को बढ़ाएगी।

पढ़ें- CAG रिपोर्ट ने AAP सरकार पर उठाए सवाल, सदन में भिड़े सत्ता पक्ष-विपक्ष

रेल मंत्री के इस प्रस्ताव पर वित्त मंत्रालय सभी संभावित दृष्टिकोणों से विचार कर रहा है। अधिकारी इस बात से भी इन्कार नहीं कर रहे हैं कि दोनों बजटों को एक करने से बजट संबंधी प्रक्रिया में लगने वाले समय में बचत होगी और केवल एक आम बजट पर भी सरकार का सारा ध्यान केंद्रित रहेगा। लेकिन सरकार के राजकोषीय लक्ष्यों के लिहाज से इसे अभी लागू करना संभव नहीं लग रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.