नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। आज के समय में कई बार अनायास ऐसे खर्च सामने आ जाते हैं जिसके लिए आपको लोन लेने की जरूरत पड़ती है। हालांकि, किसी भी तरह का लोन कम समय में हासिल करना इतना आसान भी तो नहीं है। ऐसे में अपनी तात्कालिक जरूरत को पूरा करने के लिए हम और आप क्रेडिट कार्ड पर लोन ले लेते हैं। इसके पीछे की वजह है कि क्रेडिट कार्ड ऑफर करने वाले लगभग सभी बैंक और नॉन बैंकिग फाइनेंशियल कंपनीज आम तौर पर क्रेडिट कार्ड पर तुरंत लोन की पेशकश करते हैं। आम धारणा यह है कि क्रेडिट कार्ड पर लोन लेना पर्सनल लोन की तरह है लेकिन क्या आपको इससे जुड़ी सभी तरह की जानकारियां मालूम हैं। इसलिए क्रेडिट कार्ड पर लोन अप्लाई करने से पहले इन बातों को जानना है बेहद जरूरीः

क्रेडिट कार्ड पर लोन लेना है आसान

अगर आप अपने क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल बुद्धिमानी से करते हैं और समय पर बिल का भुगतान करते है। कुल मिलाकर अगर आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा है तो क्रेडिट कार्ड पर लोन लेना किसी भी बैंक से लोन लेने की तुलना में आसान है। आपको डॉक्यूमेंटेशन पर अपना समय और एनर्जी नहीं खर्च करना पड़ता है। किसी भी और लोन की तुलना में आपके अकाउंट में जल्द ही लोन की राशि आ जाती है। क्रेडिट कार्ड पर मिलने वाले लोन पर ब्याज की दर भी कम होती है। 

सेविंग अकाउंट में आता है लोन का अमाउंट

मान लीजिए कि आपका सेविंग अकाउंट एचडीएफसी बैंक में है और क्रेडिट कार्ड भी एचडीएफसी बैंक का ही है तो आपके अकाउंट में लोन का अमाउंट बैंक की ओर से क्रेडिट कर दिया जाता है। हालांकि, अगर आपका अकाउंट किसी और बैंक में है तो आपको नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (एनईएफटी) के जरिए लोन का अमाउंट ट्रांसफर किया जाता है। एनईएफटी के जरिए लोन का अमाउंट हासिल करने के लिए आपको बैंक स्टेटमेंट या कैंसल चेक भेजना होता है। इन विवरण में अकाउंट नंबर और आईएफएससी कोर्ड का होना अनिवार्य है। बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की प्रक्रिया में लगभग एक हफ्ते का समय लगता है। डिमांड ड्राफ्ट से लोन हासिल करने पर अधिक समय लगता है। 

क्रेडिट लिमिट के हिसाब से लोन मिलता है लोन

क्रेडिट कार्ड रखने वाला कोई भी व्यक्ति अपने बचे हुए क्रेडिट लिमिट के हिसाब से लोन प्राप्त कर सकता है। इसके लिए ना तो आपको बैंक की शाखा में जाना होता है और ना ही किसी तरह का दस्तावेज जमा करना होता है। हालांकि, बैंक के प्रतिनिधि आपके नाम, जन्म तिथि, क्रेडिट कार्ड से जुड़े अन्य विवरण को क्रॉस चेक कर सकते हैं।  

 

Posted By: Ankit Kumar

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप