Move to Jagran APP

PNB घोटाले से बैंकों को लग सकता है 3 अरब डॉलर का झटका: आयकर विभाग

चोकसी की गीतांजलि जेम्स और सहायक कंपनियों ने 32 बैंकों के साथ लेन-देन किया, जिसमें यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, इलाहाबाद बैंक और एक्सिस बैंक शामिल हैं।

By Abhishek ParasharEdited By: Published: Fri, 28 Dec 2018 05:54 PM (IST)Updated: Fri, 28 Dec 2018 07:03 PM (IST)
PNB घोटाले से बैंकों को लग सकता है 3 अरब डॉलर का झटका: आयकर विभाग
PNB घोटाले से बैंकों को लग सकता है 3 अरब डॉलर का झटका: आयकर विभाग

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। पंजाब नैशनल बैंक (पीएनबी) घोटाले की वजह से बैंकों को तीन अरब डॉलर से अधिक का झटका लग सकता है। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने आयकर विभाग के नोट के जरिए बताया है कि मार्च 2017 तक बैंकों ने नीरव मोदी और मेहुल चोकसी से जुड़ी ज्वैलरी कंपनियों को 176.32 अरब रुपये (2.74 अरब डॉलर) का लोन और गारंटी दे रखा है।

loksabha election banner

घोटाला सामने आने के बाद से लोन और कॉरपोरेट गारंटी की रकम में इजाफा हुआ है और यह 3 अरब डॉलर के स्तर को पार सकता है। बैंक ने अपनी शिकायत में बताया था कि फर्जी लेन-देन (लेटर ऑफ अंडरटेकिंग) की वजह से उसे 1.77 अरब डॉलर का नुकसान हुआ है। इसमें कहा गया है कि चोकसी की गीतांजलि जेम्स और सहायक कंपनियों ने 32 बैंकों के साथ लेन-देन किया, जिसमें यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, इलाहाबाद बैंक और एक्सिस बैंक शामिल हैं।

शुक्रवार को यूनियन बैंक ने बताया कि इस धोखाधड़ी में उसकी 30 करोड़ डॉलर की रकम शामिल है। घोटाले का भंडाफोड़ होने के बाद चोकसी और मोदी देश छोड़कर फरार हो चुके हैं।

हाल ही में कर्ज वसूली अधिकरण (डीआरटी) ने 7,000 करोड़ रुपये से अधिक के बकाए की वसूली के लिए भगोड़े हीरा व्यापारी नीरव मोदी, उसके परिवार के सदस्यों और उसकी कंपनियों को नोटिस भेजा है। पंजाब नैशनल बैंक (पीएनबी) ने अपने 7,029 करोड़ रुपये वसूलने के लिए जुलाई में अधिकरण से गुहार लगाई थी।  

डीआरटी के नोटिस का जवाब देने के लिए उन्हें 15 जनवरी, 2019 तक का समय दिया गया है जिसमें विफल होने पर पंजाब नेशनल बैंक की याचिका पर एकतरफा फैसला होगा।

यह भी पढ़ें: कैबिनेट ने छह PSU को दी IPO लाने की मंजूरी, एक अन्य कंपनी से हिस्सेदारी घटाएगी सरकार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.