PreviousNext

आयकर विभाग ने सार्वजनिक किए 29 डिफाल्टर्स के नाम, 448 करोड़ रुपए की टैक्स देनदारी बाकी

Publish Date:Sat, 18 Mar 2017 03:09 PM (IST) | Updated Date:Sat, 18 Mar 2017 03:12 PM (IST)
आयकर विभाग ने सार्वजनिक किए 29 डिफाल्टर्स के नाम, 448 करोड़ रुपए की टैक्स देनदारी बाकीआयकर विभाग ने सार्वजनिक किए 29 डिफाल्टर्स के नाम, 448 करोड़ रुपए की टैक्स देनदारी बाकी
आयकर विभाग ने उन 29 डिफाल्टर्स के नाम सार्वजनिक किए हैं जिन पर करोड़ों की टैक्स देनदारी है।

नई दिल्ली: आयकर विभाग ने उन 29 डिफाल्टर्स के नाम सार्वजनिक किए हैं जिन पर करीब 448.02 करोड़ रुपए की टैक्स देनदारी है। जानकारी के मुताबिक आयकर विभाग ने नेम एंड शेम रणनीति के तहत यह बड़ा कदम उठाया है।

अखबारों में प्रकाशित किए गए नाम:

आयकर विभाग ने प्रमुख दैनिक अखबारों में विज्ञापन देकर इनकम टैक्सं और कॉरपोरेट टैक्सय के डिफॉल्टनर्स के नाम प्रकाशित करवाए हैं। विज्ञापन में जिन लोगों के नाम शामिल हैं उन्हें यह भी सुझाव दिया गया है कि वो अपना बकाया तुरंत जमा करवा दें।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सार्वजनिक सूचना में व्यवक्ति या इकाई की जानकारी जैसे पैन कार्ड नंबर, अंतिम ज्ञात पता और मूल्याककंन रेंज तथा बकाया टैक्से राशि की सूचना दी गई है। इस विज्ञापन का उद्देश्या लोगों को इस बात के लिए भी जागरुक करना है यदि उनके पास इन लोगों से जुड़ी कोई सूचना है तो वे विभाग को सूचना दें।

हालांकि ऐसा पहली बार नहीं है जब विभाग ने किसी डिफाल्टर्स के नाम इस तरह से सार्वजनिक किए हैं, विभाग इससे पहले भी ऐसा कर चुका है और अब तक कुल 67 लोगों के नाम जारी किए जा चुके हैं। ये ऐसे लोग या इकाइयां हैं जिनपर बहुत बड़ी राशि की टैक्सर देनदारी बकाया है। दिलचस्प बात यह है कि ये लोग लापता है और इनके पास ऐसी कोई भी संपत्ति नहीं है जिससे बकाया रिकवर किया जा सके।

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:It dept makes public 29 defaulters name(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

बजट के बाद अब बदल सकता है वित्त वर्ष का भी समय, संसदीय समिति ने दिया सुझावजीएसटी के दायरे से बाहर रहेगी जमीन की बिक्री