नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। भारतीय रेलवे ने मंगलवार को बताया कि विशेष ट्रेनों के लिए अभी तक 80 हजार से अधिक यात्रियों ने 16.15 करोड़ रुपये की 45,000 से अधिक टिकटें बुक की हैं। रेलवे के मुताबिक, अभी तक अगले सात दिन के लिए 16.15 करोड़ रुपये की 45,533 (पीएनआर) बुकिंग की गई है। इन टिकटों पर करीब 82,317 लोग यात्रा करेंगे। न्यूज एजेंसी पीटीआइ ने ये डाटा जारी किया है।

ऑनलाइन टिकट बुक करने की शुरुआत के बाद सोमवार (11 मई) को पहले तीन घंटों में 54,000 से अधिक यात्रियों के लिए लगभग 30,000 टिकट बुक किए गए थे। दरअसल, 10 मई को रेलवे की ओर से 12 मई से 15 जोड़ी स्पेशल ट्रेन चलाने की घोषणा की गई थी। रेलवे को टिकट बिक्री से करीब 10 करोड़ रुपये का राजस्व मिला है। 

बता दें कि सभी टिकट AC क्लास के लिए बुक किए गए हैं। रेलवे ने यात्रा के लिए इच्छुक यात्रियों को बताया था कि वे सोमवार को शाम 4 बजे से टिकट बुक कर सकते हैं। लेकिन जैसे ही 4 बजे IRCTC की वेबसाइट खुली यह क्रैश हो गई। रेलवे ने फिर शाम 6 बजे से बुकिंग की परमिशन दी। हालांकि, हावड़ा-नई दिल्ली ट्रेन के सभी टिकट पहले 10 मिनट के भीतर बुक किए गए। हावड़ा-नई दिल्ली ट्रेन आज शाम 5.05 बजे चलेगी। मुंबई-दिल्ली रूट पर 12-17 मई के लिए पूरे टिकटों की बुकिंग हो चुकी है। वहीं, भुवनेश्वर-नई दिल्ली ट्रेनों के सभी टिकट शाम 6.30 बजे तक बिक गए थे।

गौरतलब है कि सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्य के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये ट्रेन सेवाओं को फिर से शुरू करने को लेकर चर्चा की। पीएम ने कहा कि यह देश में आर्थिक गतिविधियों को फिर से शुरू करने के लिए महत्वपूर्ण है।

90 मिनट पहले पहुंचना होगा स्टेशन

स्पेशल ट्रेन की यात्रा करने वाले यात्रियों को 90 मिनट पहले ही स्टेशन पहुंचना होगा। इन स्पेशल AC ट्रेनों में यात्रियों को फेस मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है, यात्रियों को अपने मोबाइल फोन पर आरोग्य सेतु ऐप भी डाउनलोड करना होगा। यात्री इन ट्रेनों में ऑनलाइन या मोबाइल ऐप के जरिए सात दिन पहले तक टिकट बुक कर सकते हैं।

अप-डाउन मिलाकर कुल 30 ट्रेनें चलेंगी। इनमें से 16 रोजाना, आठ ट्रेनें हफ्ते में दो दिन, दो ट्रेनें हफ्ते में तीन दिन और चार ट्रेनें साप्ताहिक होंगी। हालांकि श्रम दिवस से शुरू की गईं श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का संचालन जारी रहेगा। स्टेशन परिसर में प्रवेश के लिए ट्रेन का वैध टिकट होना जरूरी है। स्टेशन पर हुई जांच में पूरी तरह स्वस्थ पाये जाने के बाद ही यात्रा की अनुमति दी जाएगी।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस