Move to Jagran APP

ब्रेकआउट के बाद डूबे IRCTC के शेयर, फिर भी निवेशक हुए मालामाल; 4 महीने में हुई इतनी कमाई

IRCTC के शेयरों ने आज डबल बॉटम पैटर्न बनाया है। आईआरसीटीसी के शेयरों ने 720 के स्तर पर ब्रेकआउट दिया है। अगर आपको ये शेयर खरीदना है तो आप पहले सभी बातों की ठीक से पड़ताल कर लें।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Published: Fri, 02 Dec 2022 01:40 PM (IST)Updated: Fri, 02 Dec 2022 01:53 PM (IST)
ब्रेकआउट के बाद डूबे IRCTC के शेयर, फिर भी निवेशक हुए मालामाल; 4 महीने में हुई इतनी कमाई
IRCTC share price dips after giving breakout

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। IRCTC Share Price: जुलाई 2022 में NSE पर एक साल के निचले स्तर 557 रुपये पर पहुंचने के बाद इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) के शेयरों ने जोरदार वापसी की है। इंडियन रेलवे का यह PSU स्टॉक पिछले चार से पांच महीनों से ऊपर की ओर चल रहा है और तकनीकी चार्ट पैटर्न पर इसने 720 प्रति शेयर का ब्रेकआउट दिया है।

loksabha election banner

750 रुपया प्रति शेयर पहुंचने के बाद आईआरसीटीसी के शेयर फिर से पीछे हट रहे हैं। जानकार मानते हैं कि आईआरसीटीसी के शेयर 770 रुपये से 780 के स्तर की तात्कालिक बाधा को जल्द पार कर सकते हैं। अगर बाजार में कोई तेज उथल-पुथल नहीं देखी गई तो यह 930 के स्तर तक जा सकते हैं।

कहां तक जाएंगे आईआरसीटीसी के शेयर

मुंबई में एक जानी-मानी शेयर ब्रोकेज फर्म से जुड़े बाजार विश्लेषक अमित प्रकाश कहते हैं कि IRCTC के शेयरधारकों को मौजूदा स्तरों पर शेयरों को होल्ड करने की सलाह दी जाती है। नया शेयर खरीदने वाले 700 के स्तर पर स्टॉप लॉस के साथ स्टॉक खरीद सकते हैं।

आईआरसीटीसी शेयरों की कीमत ने 720 के स्तर पर नया ब्रेकआउट दिया है और यही स्टॉक के लिए तत्काल समर्थन के रूप में काम कर रहा है। अमित प्रकाश का मानना है कि इनमें बहुत अधिक नीचे आने की गुंजाइश बची नहीं है। लेकिन अगर कोई निवेशक रिस्क लेने की क्षमता रखता है तो वह IRCTC के शेयर खरीद सकता है। जिन लोगों के पोर्टफोलियो में यह स्टॉक है, उन्हें सलाह दी जाती है कि वे 760 के स्तर के तत्काल लक्ष्य के लिए मौजूदा स्तर पर शेयरों को जमा करते रहें।

लौट सकती है मजबूती

आईआरसीटीसी के शेयर 840 तक जा सकते हैं, अगर इनमें जरा भी बेहतर कारोबार हुआ तो ये 930 का स्तर पार कर सकते हैं। अगले 8-9 महीनों में शेयर इस स्तर तक जा सकते हैं। आईआरसीटीसी के शेयर आज गिरावट पर खुले। बाजार खुलने के बाद इनकी कीमत एनएसई पर इनकी कीमत 728 निचले स्तर पर चली गई।

(यह लेख सामान्य जानकारी पर आधारित है। निवेश करते समय अपने विवेक का इस्तेमाल करें।)

ये भी पढ़ें-

क्या है म्‍यूचुअल फंड की दमदार Equity Linked Saving Scheme, शानदार रिटर्न के साथ मिलेगी टैक्स पर छूट

Share Market Portfolio: अच्छे रिटर्न के लिए जरूरी है Strong Portfolio, जानें खास बातें

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.