नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। भारतीय रेलवे की सब्सिडरी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) के आईपीओ को जबरदस्त रिस्पांस मिला है। कंपनी के इस इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग को गुरुवार को आखिरी दिन 111.91 गुना अधिक सब्सक्रिप्शन मिला। शेयर बाजारों के पास अपराह्न साढ़े तीन बजे तक की उपलब्ध जानकारी के मुताबिक 645 करोड़ रुपये जुटाने के लिए लाये गए आईपीओ के लिए 225 करोड़ शेयरों के लिए बोलियां प्राप्त हुई जबकि निर्गम का आकार महज दो करोड़ बोलियों का था।  

मंगलवार तक मिला था 3.25 गुना सब्सक्रिप्शन

आईआरसीटीसी ने सोमवार को यह आईपीओ लाया था और मंगलवार को आईपीओ लाये जाने के दूसरे दिन इसे 3.25 गुना सब्सक्रिप्शन मिला था। गांधी जयंती के अवसर पर शेयर बाजार बुधवार को बंद थे। 

315-320 रुपये प्रति शेयर का मूल्य

आईआरसीटीसी ने 315-320 रुपये प्रति शेयर की दर से आईपीओ आमंत्रित किया था। इस इश्यू के तहत 10 रुपये प्रति शेयर की फेस वैल्यू वाले 2.01 करोड़ शेयरों की बिक्री की जानी थी। निर्गम के कुल आकार में से 1,60,000 इक्विटी शेयरों को पात्र कर्मचारियों के लिए आरक्षित रखा गया है।  

इस आईपीओ को यस सिक्योरिटीज (इंडिया), एसबीआई कैपिटल मार्केट्स और आईडीबीआई कैपिटल मार्केट्स एंड सिक्योरिटीज मैनेज कर रहे हैं।

 आईआरसीटीसी का यह आईपीओ 30 सितंबर को खुला था। कॉरपोरेट टैक्स में हाल में की गई भारी कटौती के बाद ही इस बात की उम्मीद की जा रही थी कि आईआरसीटीसी के इस आईपीओ को शानदार रिस्पांस मिलेगा। 

इंडियन रेलवे की यह सब्सिडरी ट्रेन टिकट बुकिंग से लेकर होटल बुकिंग, फ्लाइट बुकिंग, खानपान एवं पर्यटन से जुड़ी सेवाएं देती है। एक आकलन के मुताबिक प्रतिदिन 72 लाख लोग इस वेबसाइट पर लॉगिन करते हैं।

इस बात की संभावना जताई जा रही है कि आईआरसीटीसी के शेयरों का अलॉटमेंट नौ अक्टूबर को किया जाएगा। वहीं बीएसई और एनएसई पर कंपनी के शेयरों को 14 अक्टूबर को सूचीबद्ध किये जाने की संभावना है। 

 

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस