Move to Jagran APP

इस साल रही IPOs की धूम, कंपनियों ने कोरोना काल में जुटाए 25,000 करोड़ रुपये, जानें अगले साल कैसा रहेगा आईपीओ मार्केट

IPO Market इस साल IPOs के जरिए कंपनियां पहले हीं 25000 करोड़ रुपये जुटा चुकी हैं और यह आंकड़ा अभी और बढ़ने वाला है क्योंकि Burger King का 810 करोड़ रुपये का इनिशियल पब्लिक ऑफर दो दिसंबर को सब्सक्रिप्शन के लिए खुलेगा।

By Ankit KumarEdited By: Published: Sun, 29 Nov 2020 02:02 PM (IST)Updated: Mon, 30 Nov 2020 07:37 AM (IST)
इस साल रही IPOs की धूम, कंपनियों ने कोरोना काल में जुटाए 25,000 करोड़ रुपये, जानें अगले साल कैसा रहेगा आईपीओ मार्केट
2018 में 24 कंपनियों ने IPO मार्केट में दस्तक दी थी और 30,959 करोड़ रुपये जुटाए थे।

नई दिल्ली, पीटीआइ। लिक्विडिटी की बेहतर स्थिति एवं निवेशकों के जबरदस्त उत्साह के चलते कंपनियों ने इस साल अबतक आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) के माध्यम से करीब 25,000 करोड़ रुपये जुटा लिए हैं। विशेषज्ञों की मानें तो 2021 में भी आईपीओ मार्केट के मजबूत बने रहने की उम्मीद है। आलोच्य अवधि में फार्मा, टेलीकॉम्युनिकेशन, आईटी और फाइनेंशियल सर्विसेज जैसे विभिन्न सेक्टर्स की कंपनियां IPO मार्केट में उतरीं। स्टॉक एक्सचेंजेज पर उपलब्ध आंकड़ों के विश्लेषण के मुताबिक 2020 में 12 इनिशियल पब्लिक ऑफर के जरिए कंपनियों ने 25,000 करोड़ रुपये जुटाए हैं। 

loksabha election banner

अगर 2019 के आंकड़ों की बात करें तो पिछले साल कंपनियों ने 16 IPO के जरिए महज 12,362 करोड़ रुपये जुटाए थे। वहीं, 2018 में 24 कंपनियों ने IPO मार्केट में दस्तक दी थी और 30,959 करोड़ रुपये जुटाए थे।  

इस साल IPOs के जरिए कंपनियां पहले हीं 25,000 करोड़ रुपये जुटा चुकी हैं और यह आंकड़ा अभी और बढ़ने वाला है क्योंकि Burger King का 810 करोड़ रुपये का इनिशियल पब्लिक ऑफर दो दिसंबर को सब्सक्रिप्शन के लिए खुलेगा।  

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज में शोध विभाग के प्रमुख विनोद नायर के मुताबिक अर्थव्यवस्था में जबरदस्त संकुचन के बावजूद कंपनियों एवं खुदरा निवेशकों के प्राइमरी मार्केट में बहुत अधिक दिलचस्पी दिखाने से इस साल आईपीओ के जरिए अधिक धन जुटाने में कंपनियों को मदद मिली। 

उन्होंने कहा कि अनिश्चितता के काल में अपनी बैलेंस शीट को मजबूती देने के लिए IPO रूट का सहारा लिया।  

ICICI Securities में इंवेस्टमेंट बैंकिंग और इंस्टीच्युशनल इक्विटीज के प्रमुख अजय सराफ के मुताबिक मई से पूंजी बाजार की गतिविधियों में एक बार फिर से जबरदस्त तेजी देखने को मिली। इससे बाजार में हिस्सा लेने वालों को बहुत अधिक विश्वास हासिल हुआ। 

इस साल IPO मार्केट की शुरुआत काफी धमाकेदार रही थी। SBI Cards and Payment Services Limited ने इस साल मार्च में आईपीओ के जरिए 10,355 करोड़ रुपये जुटाए थे। इसके बाद Gland Pharma ने 6,480 करोड़ रुपये, CAMS ने 2,240 करोड़ रुपये और UTI Asset Management Company ने 2,160 करोड़ रुपये जुटाए। 

इनके अलावा रोसारी बायोटेक, Happiest Minds Technologies, Route Mobile, Chemcon Speciality Chemicals, Angel Broking, Equitas Small Finance Bank, Likhitha Infrastructure और Mazagon Dock Shipbuilders ने भी IPO बाजार में दस्तक दी।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.